शपथ के बाद अब कर्मपथ, दौड़ाएंगे विकास का रथ

441 प्रधानों ने ग्रहण की पहले दिन शपथ 424 प्रधान बुधवार को दूसरे दिन लेंगे शपथ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 11:48 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 11:48 PM (IST)
शपथ के बाद अब कर्मपथ, दौड़ाएंगे विकास का रथ
शपथ के बाद अब कर्मपथ, दौड़ाएंगे विकास का रथ

सीतापुर : मंगलवार को गांव की सरकार ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। ब्लाकवार नियुक्त नोडल अधिकारियों ने नव निर्वाचित प्रधानों को वर्चुअल तरीके से शपथ दिलाई। कुछ प्रधानों को पंचायत सचिवों ने शपथ दिलाई। पहले दिन 440 प्रधानों को वर्चुअल शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण के बाद अब प्रधान कर्मपथ पर विकास का रथ दौड़ाएंगे।

सिधौली : एसडीएम संतोष राय ने 28 ग्राम सभाओं के नवनिर्वाचित प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों ने वर्चुअल रूप से शपथ ग्रहण की।

मछरेहटा : 23 ग्राम पंचायतों के नव निर्वाचित प्रधानों व सदस्यों ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। एडीओ पंचायत कृष्ण कुमार सरोज ने बताया कि बुधवार को 27 प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी।

खैराबाद : ब्लाक की 18 ग्राम सभाओं के प्रधानों को नोडल अधिकारी एसडीएम सदर अमित भट्ट ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। 18 प्रधान बुधवार को शपथ लेंगे।

रामपुर मथुरा : 79 ग्राम पंचायतों वाले रामपुर मथुरा ब्लाक के 37 प्रधानों को शपथ दिलाई जानी है। मंगलवार को 23 ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्यों ने शपथ ली। 14 प्रधान बुधवार को शपथ लेंगे।

पिसावां : 23 ग्राम सभाओं के नवनिर्वाचित प्रधानों ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए शपथ ली। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी कृष्ण मुरारी ने ब्लाक कार्यालय में शपथ दिलाई। 25 ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्य बुधवार को शपथ लेंगे।

मिश्रिख : ब्लाक इलाके की 32 ग्राम सभाओं के प्रधानों को शपथ दिलाई गई। 19 प्रधान बुधवार को शपथ लेंगे। ग्राम सभा मोहकमपुर के नव निर्वाचित प्रधान व सदस्यों को एडीओ समाज कल्याण अमिताभ वर्मा ने शपथ दिलाई।

लहरपुर : मंगलवार को ब्लाक की 18 ग्राम सभाओं के प्रधानों व सदस्यों को शपथ दिलाई गई। 23 प्रधान बुधवार को पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे।

महमूदाबाद : 12 ग्राम पंचायतों के प्रधानों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम वर्चुअल ढंग से संपन्न हो गया। न्याय पंचायत वार प्राथमिक विद्यालयों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ।

तंबौर : बेहटा ब्लाक के 33 प्रधानों को तहसीलदार मदनमोहन वर्मा ने शपथ दिलाई। एडीओ पंचायत ओपी जायसवाल के मुताबिक 34 प्रधान बुधवार को शपथ लेंगे।

बिसवां : रामाभारी के प्राथमिक विद्यालय में नोडल अधिकारी आनंद राज ने नवनिर्वाचित प्रधानों को शपथ दिलाई। 36 प्रधानों ने मंगलवार को शपथ ली।

महोली : एडीओ पंचायत ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि 22 प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण हुआ। 13 का बुधवार को होगा। शेष का कोरम पूरा नहीं है।

731 प्रधानों की शपथ पर सदस्यों के कोरम का ग्रहण

सीतापुर : जिले के 731 नव निर्वाचित प्रधानों के शपथ कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सदस्यों के अधूरे कोरम ने रोड़ा लगा दिया। इन प्रधानों को पंचायत की जिम्मेदारी देर से मिलेगी। शपथ कार्यक्रम में 20 दिन या एक महीने का समय भी लग सकता है। पहले ग्राम पंचायत सदस्यों के अधूरे कोरम को पूरा किया जाएगा, बाद में ही प्रधानों को ग्राम सभा की जिम्मेदारी मिलेगी। नव निर्वाचित प्रधानों की शपथ न होने तक विकास कार्यों का जिम्मा प्रशासक ही संभालेंगे।

कैसे लटक गया शपथ ग्रहण

दरअसल एक ग्राम सभा को संगठित करते के लिए नव निर्वाचित प्रधान व ग्राम सभा में निर्धारित सदस्य संख्या के सापेक्ष दो-तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य निर्वाचित होने अनिवार्य हैं। दो-तिहाई पंचायत सदस्य न होने की दशा में पंचायत संगठित नहीं हो पाती और प्रधान का कार्यकाल शुरू नहीं हो सकता। 2021 के पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों ने ग्राम पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। पंचायत सदस्यों की कमी ने 731 प्रधानों का शपथ ग्रहण लटका दिया।

ग्राम सभाओं में हैं कितने वार्ड

जिले की ग्राम सभाओं में 11, 13 व 15 वार्ड हैं। 15 वार्ड वाली ग्राम सभा में दस पंचायत सदस्यों का निर्वाचन होना जरूरी है। इसी तरह 13 वार्ड की ग्राम सभा में नौ व 11 वार्ड वाली ग्राम सभाओं में आठ ग्राम पंचायत सदस्य होने जरूरी हैं। इस बार के चुनाव में जिले की गई ग्राम सभाएं ऐसी हैं, जिनमें एक भी पंचायत सदस्य का निर्वाचन नहीं हुआ है।

इस तरह पूरा होगा सदस्यों का कोरम

ग्राम पंचायत सदस्यों के अधूरे कोरम के चलते संगठित होने से रह गई ग्राम पंचायतों का विवरण जुटाया गया है। पंचायत सदस्यों कमी की सूचना शासन को भेज दी गई है। निर्वाचन आयोग को भी सूचना भेजी गई है। पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों की अधिसूचना जारी होगी और निर्वाचन कराया जाएगा। निर्वाचन के बाद ग्राम सभा संगठित होगी और प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी।

वर्जन

संगठित होने से रह गई 731 ग्राम सभाओं की सूचना शासन को भेज दी गई है। आयोग से अधिसूचना जारी होने के बाद निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होगी। ग्राम सभा संगठित होते ही प्रधानों की शपथ कराई जाएगी। यह प्रक्रिया जून में पूरी होने की संभावना है।

- इंद्र नारायण सिंह, प्रभारी डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी