कृषि अधिकारियों के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

खुदरा खाद विक्रेताओं ने खरीद और बिक्री लाइसेंस व नवीनीकरण पर सुविधा शुल्क वसूलने का लगाया आरोप।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:35 PM (IST)
कृषि अधिकारियों के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
कृषि अधिकारियों के खिलाफ जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

सीतापुर : खुदरा कृषि व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गुरुवार को कृषि अधिकारियों के विरुद्ध डीएम से शिकायत की। उन्हें 15 बिदुओं में आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की है। पूरा मामला खाद से जुड़ा है।

संगठन के जिलाध्यक्ष आरके कनौजिया ने आरोप लगाया है कि जिला कृषि अधिकारी व अपर जिला कृषि अधिकारी खाद की थोक बिक्री में फुटकर विक्रेताओं से अवैध वसूली करते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में वह पूर्व में भी डीएम को शिकायती पत्र दिए थे। इस पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने उप कृषि निदेशक से जांच कराई थी लेकिन, मामले में कार्रवाई शून्य है। कनौजिया ने बताया कि गुरुवार को डीएम ने उन्हें भरोसा दिया है कि वह सीडीओ के माध्यम से जांच कराकर कार्रवाई करेंगे।

कनौजिया का आरोप है कि डीएपी, एनपीके, यूरिया की थोक खरीद और बिक्री लाइसेंस व नवीनीकरण पर पहले भी सुविधा शुल्क देना होता था। लेकिन, पिछले तीन-चार महीने से सुविधा शुल्क दोगुना हो गया है। इससे फुटकर विक्रेता परेशान हैं। विक्रेताओं को भी लागत निकालने के चक्कर में निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर खाद बेचना मजबूरी बन जाती है। इन आरोपों पर जिला कृषि अधिकारी का पक्ष जानने को उनको फोन किया गया, मगर उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

14 नवंबर को सीज की दुकान, कार्रवाई शून्य :

आरके कनौजिया ने बताया कि रामकोट में खालसा खाद एवं पेस्टीसाइड फर्म की दुकान को जिला कृषि अधिकारी ने 14 नवंबर को सील किया था, जो कि अब भी सील है। इस मामले में एफआइआर कराई और न ही विक्रेता को दुकान खोलने की अनुमति दी गई है। फसल बीमा सप्ताह शुरू गांवों में भेजे प्रचार वाहन

सीतापुर : प्रधानमंत्री फसल बीमा सप्ताह शुरू हो गया है। पहले दिन गुरुवार को डीएम विशाल भारद्वाज ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया।

प्रचार वाहन रोड मैप के अनुसार ब्लाक, न्याय पंचायत व ग्राम पंचायतों में जाकर फसल बीमा योजना का प्रचार-प्रसार करेंगे। किसानों को फसल बीमा कराने के लिए प्रेरित करेंगे। इस मौके पर उप कृषि निदेशक अरविद मोहन मिश्र ने बताया, इसी संबंध में जल्द ही जिला स्तर पर बैठक की जाएगी। इसमें सबसे अधिक फसल क्षतिपूर्ति पाने वाले पांच किसानों को सम्मानित भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी