जिला खनिज फाउंडेशन फंड से बनेंगे शौचालय

सीतापुर : गांजर में तबाही मचान वाली घाघरा, कठिना और चौका आदि नदियां स्वच्छ भारत मिशन क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 11:48 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 11:48 PM (IST)
जिला खनिज फाउंडेशन फंड से बनेंगे शौचालय
जिला खनिज फाउंडेशन फंड से बनेंगे शौचालय

सीतापुर : गांजर में तबाही मचान वाली घाघरा, कठिना और चौका आदि नदियां स्वच्छ भारत मिशन की गति बढ़ाने में सहायक होंगी। बालू खनन में निर्धारित रायल्टी के अतिरिक्त 10 प्रतिशत से शौचालय बनाने के आदेश शासन ने जारी किए हैं। खनन ठेकेदारों से रायल्टी के अलावा 10 प्रतिशत धनराशि जिला खनिज फाउंडेशन न्याय मद में ली जा रही है। सरकार ने ये अलग से व्यवस्था 15 मई 2017 से लागू कर रखी है।

मालूम हो कि शासन ने 2 अक्टूबर तक जिले को पूरी तरह से ओडीएफ बनाने का लक्ष्य दे रखा है। बेस लाइन सर्वे के मुताबिक अभी जिले में 4.29 लाख परिवारों के शौचालय बनाए जाने हैं। चालू वर्ष में अभी तक करीब 30-32 हजार शौचालय बन सके हैं, शेष शौचालय बनाने में पंचायत राज विभाग के पास धनाभाव है। वर्तमान में विभाग के पास 14 करोड़ रुपये मौजूद हैं। खबर है कि स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए राज्य सरकार विभिन्न स्त्रोतों से धन की व्यवस्था में जुटी है। अपर मुख्य सचिव चंचल कुमार तिवारी के निर्देशों के मुताबिक प्रत्येक पात्र परिवारों के शौचालय 12 हजार रुपये की दर से निर्मित कराए जा रहे हैं। इस तरह शौचालयों के निर्माण में अधिक धनराशि की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में शासन ने जिले पर खनिज फाउंडेशन न्यास मद में उपलब्ध धनराशि भी शौचालय निर्माण पर खर्च करने का निर्णय लिया है। जिस पर अपर मुख्य सचिव ने डीएम को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला खनिज न्यास मद से धनराशि खर्च करने संबंधी शासन से जारी आदेश पर डीपीआरओ को पत्र लिखकर प्रस्ताव मांगा गया है। वर्तमान में जिला खनिज फाउंउेशन में 79,24,247 रुपये मौजूद हैं।

- आरपी ¨सह, जिला खनन अधिकारी

chat bot
आपका साथी