मतपेटी में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत

जिले की नौ ग्राम सभाओं में प्रधान पद के लिए हुआ मतदान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:39 PM (IST)
मतपेटी में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत
मतपेटी में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत

सीतापुर : बिसवां ब्लाक की ग्राम पंचायत कालूपुर, पिसावां की बीहट गौर, रेउसा ब्लाक की नकहा-कनौरा व भौली, सिधौली की उनई, छावन व बाड़ी और कसमंडा ब्लाक की ग्राम सभा पूरनपुर व भांडिया के प्रधान पद के लिए रविवार को मतदान हुआ। मतदाता सुबह 6 :30 बजे ही मतदान केंद्र पहुंच गए। सात बजे मतदान शुरू होते ही लाइन बना ली। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पांच-दस मिनट विलंब से शुरू हो सकी। मतदाताओं में गजब का उत्साह नजर आया।

टेंट में बना बूथ, 84.05 फीसद पड़े वोट

सेवता : रेउसा ब्लाक की ग्राम सभा नकहा-कनौरा में मतदान केंद्र टेंट में बनाया गया। पंडाल में अलग-अलग बूथ बनाए गए है। मतदाताओं ने अपने-अपने बूथ की लाइन में लगकर वोट डाले। ग्राम सभा के कुल 1181 में से 998 मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान प्रतिशत 84.05 रहा।

कोविड नियमों का रखा ध्यान, खूब हुआ मतदान

रेउसा : विकास खंड की ग्राम सभा भौली के प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र में पांडाल लगाकर मतदान कराया गया। मतदाताओं ने मतदान में गजब का उत्साह दिखाया। शाम पांच बजे तक कुल 1291 मतदाताओं में से 1118 ने अपने मत का प्रयोग किया। मतदान के दौरान कोविड नियमों का ख्याल रखा गया। रेउसा व सदरपुर थाना पुलिस मुस्तैद रही। बिसवां तहसीलदार भी भ्रमणशील रहे।

बीहट गौर में शांतिपूर्ण हुआ मतदान

रामकोट : पिसावां ब्लाक की ग्राम सभा बीहट गौर मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई। दोपहर 12 बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। मतदान केंद्र पर सुरक्षा के लिए कई थानों का पुलिस बल मौजूद रहा। मतदान समाप्ति तक 72 फीसद वोट डाले गए।

पूरनपुर व भंडिया में डाले गए वोट

मास्टरबाग : कसमंडा ब्लाक की ग्राम सभा पूरनपुर व भंडिया में प्रधान पद के लिए मतदान हुआ। दोपहर 2:30 बजे तक भंडिया में करीब 70 व पूरनपुर में 75 फीसद मतदान हो गया था। मतदान केंद्रों पर पुलिस मुस्तैद रही। एसडीएम सिधौली ने पूरनपुर बूथ का निरीक्षण किया।

तीन बजे तक पड़े 1130 मत

बिसवां : ब्लाक की ग्राम सभा कालूपुर में प्रधान पद के लिए दोपहर तीन बजे तक 1130 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। ग्राम सभा में कुल मतदाताओं की संख्या 1266 है।

बाड़ी में लगी मतदाताओं की लाइन

सिधौली : ब्लाक की उनई, छावन व बाड़ी ग्राम सभा में प्रधान पद के लिए मतदान हुआ। बाड़ी मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी। छावन व उनई में दोपहर के समय सन्नाटा नजर आया। मतदाताओं ने कोविड गाइडलाइन का पालन किया।

75.52 फीसद हुआ मतदान

सीतापुर : जिले की नौ ग्राम सभाओं में हुए प्रधान पद का मतदान प्रतिशत 75.52 रहा। इन ग्राम सभाओं के कुल 23422 मतदाताओं में से 17688 मतदाताओं ने अपने-अपने मत का प्रयोग किया। सबसे अधिक 95.13 फीसद वोट बिसवां ब्लाक के ग्राम सभा कालूपुर में डाले गए। यहां कुल 1266 मतदाताओ में 1179 ने मताधिकार का प्रयोग किया।

फर्जी वोट डालने पहुंची दो महिला मतदाता

अति संवेदनशील ग्राम पंचायत बाडी के पोलिग बूथ पर फर्जी आधार कार्ड पर वोट डालने पहुंची दो महिलाओं को पीठासीन अधिकारियों ने रोक दिया। फर्जी आधार कार्ड से वोट डालने पहुंची महिलाएं सही जवाब न दे सकी। पुलिस ने दोनों महिलाओं से लंबी पूछताछ की। वहीं पोलिग बूथ के बाहर विभिन्न प्रत्याशियों के समर्थकों का जमावड़ा लगा रहा। पुलिस कर्मी कई बार लाठियां लेकर समर्थकों को भगाते रहे जिसके चलते पोलिग बूथ पर अफरा तफरी का माहौल बना रहा।

मतदान प्रतिशत

ब्लाक- सिधौली

उनई - 84.57

छावन - 80.40

बाड़ी - 64.26 ब्लाक - कसमंडा

पूरनपुर - 90.65

भंडिया - 80.56 ब्लाक- रेउसा

नकहा-कनोरा - 84

भौली - 86

ब्लाक -बिसवां

कालूपुर - 93.13

ब्लाक-पिसावां

बीहट गौर - 71

chat bot
आपका साथी