लंबी लाइन, हाथ में बैंक चालान-उम्मीदवार हलकान

जमानत राशि जमा करने को स्टेट बैंक में लगी दावेदारों की भीड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:06 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:06 AM (IST)
लंबी लाइन, हाथ में बैंक चालान-उम्मीदवार हलकान
लंबी लाइन, हाथ में बैंक चालान-उम्मीदवार हलकान

जितेंद्र अवस्थी, सीतापुर :

गांव नियाजपुर से दावेदारी पेश कर रहे उम्मीदवार को जमानत राशि जमा करनी थी। चालान लेकर सुबह 8:30 बजे शहर की स्टेट बैंक शाखा पहुंचे, तो दावेदारों की लंबी लाइन नजर आई। वह भी लाइन में लग गए, 11 बजे तक उनका नंबर नहीं आया था। रामविलास भी अपने उम्मीदवार का चालान फार्म लेकर बैंक खुलने से पहले ही आ गए थे। करीब तीन घंटे लाइन में लगने के बाद 11:30 बजे वह बैंक के चैनल के पास पहुंचे। इनकी तरह ही करीब 100 दावेदार या उनके समर्थक जमानत राशि जमा करने की जिद्दोजहद करते दिखे। दरअसल, शनिवार व रविवार को बैंक बंद होने से दावेदारों की दिक्कतें बढ़ गई। नामांकन से पहले सभी तैयारियां पूरी करने में जुटे उम्मीदवारों को जमानत राशि जमा करने में पसीने छूट रहे हैं। बैंक की लंबी लाइन में उम्मीदवारों को कई घंटे तक खड़े रहना पड़ रहा है।

लगी थीं दो लाइनें, अंदर जा रहे थे पांच-पांच दावेदार

शहर की स्टेट बैंक शाखा में दो लाइनें लगवाई गई। सुबह 11 बजे करीब 200 उम्मीदवार अथवा उनके समर्थक चालान फार्म लेकर खड़े थे। अफरा-तफरी न हो, इसके लिए पांच-पांच उम्मीदवारों को बैंक के अंदर भेजा जा रहा था। अंदर काउंटर पर भी लाइन लगी थी।

250 रुपये जमा करने में लगे तीन घंटे

ग्राम पंचायत सदस्य पद की जमानत राशि जमा करने पहुंचे उम्मीदवार को तीन घंटे लाइन में लगना पड़ा। दावेदार को 250 रुपये का चालान जमा करना था। एक अन्य उम्मीदवार के समर्थक पवन व परमहंस को भी 250 रुपये का चालान जमा करने में कई घंटे का समय खर्च करना पड़ा।

थक गए तो बैठकर सुस्ताने लगे

कई उम्मीदवार को लाइन में खड़े-खड़े थक गए और वहीं जमीन पर बैठ गए। लाइन में ही बैठकर थकान दूर की। लाइन से हटकर बैठते तो दूसरा उम्मीदवार उनकी जगह ले लेता। कई उम्मीदवारों ने अपने-अपने सहयोगियों को खड़ा कर रखा था।

वर्जन

जमानत धनराशि जमा करने के तीन विकल्प हैं। उम्मीदवार बैंक चालान, आनलाइन व नकद धनराशि देकर जमानत राशि जमा कर सकते हैं। आनलाइन जमा करने से बैंक की भीड़ से बचाव होगा।

- सुरेश प्रसाद, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी