कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों में जुटे स्वास्थ्य अधिकारी

महमूदाबाद मिश्रिख सिधौली महोली सीएचसी को बनाया है एल-1 प्लस कोविड अस्पताल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:58 PM (IST)
कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों में जुटे स्वास्थ्य अधिकारी
कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों में जुटे स्वास्थ्य अधिकारी

सीतापुर: इन दिनों स्वास्थ्य विभाग में संभावित कोविड की तीसरी लहर से निपटने लिए तैयारियां चल रही हैं। सीएमओ डा. मधु गैरोला ने बताया कि जिला अस्पताल के एल-2 वार्ड में 70 बेड की व्यवस्था है। इसी तरह एल-2 खैराबाद में 30 बेड हैं।

वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महमूदाबाद, मिश्रिख, सिधौली, महोली अस्पतालों को एल-1 प्लस का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। इसमें तीसरी लहर में संक्रमण की चपेट में आने वाले बच्चों का इलाज होगा। प्रभावित बच्चों के अभिभावकों के रुकने की व्यवस्था भी इन अस्पतालों में की जा रही है। संभावित तीसरी लहर की तैयारी के लिए डिप्टी सीएमओ डा. डीके सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

सीएमओ ने बताया, जिले में 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए जिला चिकित्सालय में पीडियाट्रिक यूनिट बनाया गया है। इसमें 20 आक्सीजन बेड एवं 20 हाई डिपेंडेंसी यूनिट वाले बेड हैं। सीएमओ ने बताया, सभी चार एल-1 प्लस सुविधा वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10-10 आक्सीजन बेड एवं हाई डिपेंडेंसी केयर यूनिट वाले बेड की व्यवस्था की गई है।

चिकित्सा कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू:

सीएमओ ने बताया, कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा अधिकारियों और पैरा मेडिकल स्टाफ कर्मियों को नामित कर उनको आनलाइन प्रशिक्षण शुरू कराया जा रहा है।

आक्सीजन प्लांट स्थापना प्रक्रिया शुरू:

सीएमओ ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर की तैयारी के क्रम में एल-2 व एल-1 प्लस स्तर के अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। जिला अस्पताल और सीएचसी खैराबाद, महमूदाबाद, सिधौली में आक्सीजन प्लांट लगवाना प्रस्तावित है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

2.63 लाख लोगों को लगी पहली डोज:

सीएमओ ने बताया है कि अब तक जिले में 2,63,296 लोगों को कोविड टीका की पहली डोज लगाई जा चुकी है। इसी तरह 52,816 लाभार्थियों को दूसरी डोज का भी टीका लगाया जा चुका है। इनमें 13,837 हेल्थ केयर वर्कर और 13,692 फ्रंट लाइन कर्मी शामिल हैं। 45 प्लस वाले 2,05,561 लोग का टीका हुआ है।

chat bot
आपका साथी