कोविड टीकाकरण के महाभियान को छह ब्लॉकों में रिहर्सल

सीतापुर जिले के सभी लाभार्थियों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक जुलाई से कोविड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:51 PM (IST)
कोविड टीकाकरण के महाभियान को छह ब्लॉकों में रिहर्सल
कोविड टीकाकरण के महाभियान को छह ब्लॉकों में रिहर्सल

सीतापुर : जिले के सभी लाभार्थियों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक जुलाई से कोविड टीकाकरण का महाभियान शुरू करने जा रहा है। महाभियान से पहले पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर जिले के छह ब्लॉकों में टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में राजस्व गांव के हिसाब में क्लस्टर बनेगें। एक क्लस्टर में 10 से 12 गांव लिए जाएंगे। क्लस्टर वार गांवों में वैक्सीनेशन का प्रचार किया जाएगा। फिर निर्धारित तिथियों में लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस प्लानिग के तहत बुधवार रात डीएम ने सीएचसी अधीक्षकों से गूगल मीट पर मीटिग की है।

तैयारियों के क्रम जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. पीके सिंह ने बताया, पहले छह ब्लॉकों में रिहर्सल होगा। प्रत्येक ब्लॉक को 10-12 क्लस्टरों में बांटा जाएगा। इन क्लस्टरों में 18 प्लस व अन्य आबादी का हिसाब लगाकर टीमें लगेंगी। फिर तीन दिन कोविड टीकाकरण के संबंध में गांवों में प्रचार होगा। फिर चौथे-पांचवे दिन टीकाकरण होगा। प्रत्येक क्लस्टर में 100 लाभार्थियों पर एक स्वास्थ्य टीम रहेगी। इस तरह एक-एक क्लस्टर में 20-22 टीमें लगेंगी। एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया, शुरूआती रिहर्सल में वह राजस्व गांव के साथ पुरई-पुरवा को भी ले रहे हैं। इनमें भी टीकाकरण केंद्र बनेगा। फिर केंद्र पर स्वयं से आने वालों को दो दिन टीकाकरण करेंगे, जो नहीं आएंगे और टीका से वंचित रह जाएंगे। उन्हें अगले महीने जुलाई-अगस्त में कवर करेंगे। एसीएमओ ने बताया, पायलट प्रोजेक्ट के दौरान जो कमियां निकलेंगी, उन्हें दूर कर अगले महीने टीकाकरण का महाभियान चलेगा। गांव-गांव में होगा प्रचार कोविड टीकाकरण के प्रचार-प्रसार में प्रधान, लेखपाल, पंचायत कर्मी, शिक्षक, आशा, आंगनबाड़ी, रोजगार सेवक आदि रहेंगे। टीकाकरण टीम में एएनएम, सत्यापनकर्ता रहेंगे। इनकी टीम के कार्य का सुपरविजन भी होगा। निर्धारित तारीखें

पूरा कार्यक्रम चार चरण में चलेगा। पहले चरण में जागरूकता अभियान 19 तक और टीकाकरण 21-22 जून को होगा। दूसरे चरण में जागरूकता अभियान 19 से 22 तक और टीकाकरण 23-24 जून और तीसरे चरण में जागरूकता अभियान 22 से 24 तक और टीकाकरण 25-26 जून तक रहेगा। चौथे चरण में जागरूकता अभियान 24 से 26 जून तक और टीकाकरण 28-30 जून तक होगा।

इन ब्लॉकों में होगा प्रयोग

कसमंडा, मिश्रिख, मछरेहटा, परसेंडी, लहरपुर, सिधौली।

chat bot
आपका साथी