मोबाइल टॉवरों से चोरी में गई 40 लाख की बैटरियां बरामद, चार अभियुक्त दबोचे

नई दिल्ली का सलीम मैकेनिक चारों अभियुक्त खीरी में भी जा चुके हैं जेल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 12:47 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 12:47 AM (IST)
मोबाइल टॉवरों से चोरी में गई 40 लाख की बैटरियां बरामद, चार अभियुक्त दबोचे
मोबाइल टॉवरों से चोरी में गई 40 लाख की बैटरियां बरामद, चार अभियुक्त दबोचे

सीतापुर : मोबाइल टावरों से बैटरी चोरी घटनाओं का राजफाश करते हुए पुलिस ने अंतरराज्यीय गैंग का राजफाश किया है। चार अभियुक्त भी दबोचे हैं। इनके पास से 40 लाख रुपये का माल भी बरामद किया है।

पकड़े गए अभियुक्तों में नई दिल्ली के थाना हर्षविहार के मुहल्ला सुंदरनगर निवासी सलीम पुत्र इरशाद, बागपत के सिघावली थाना के बिलोचपुरा का जीशान पुत्र हसीन खां, गाजियाबाद के थाना लोनी के मुहल्ला गौरी पट्टी का मेराज पुत्र सलीम खां के साथ ही बिसवां कोतवाली क्षेत्र की सिरसी सरैंया निवासी आरिफ पुत्र निसार खां हैं। इन अभियुक्तों को पुलिस ने मिश्रिख क्षेत्र के गांव परसोली क्षेत्र से गिरफ्तार करने का दावा किया है। एएसपी-दक्षिणी नरेंद्र प्रताप सिंह बताया कि गिरोहबंद शातिर अभियुक्तों ने प्रदेश के कई जिलों में कुल 24 टावरों पर बैटरी चोरी की घटनाएं स्वीकार की हैं। अभियुक्तों ने सीतापुर के साथ ही फर्रुखाबाद, बरेली, कानपुर देहात, झांसी, जौनपुर, आजमगढ़, हरदोई, शाहजहांपुर, गोंडा जिलों में एवं प्रदेश के बाहर भी चोरी की घटनाएं की हैं। एएसपी ने बताया, अभियुक्तों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई करेंगे। अपराध से अर्जित संपत्ति का भी पता लगाकर जब्त करेंगे।

अभियुक्तों के कब्जे से बरामदगी

टावर की 16 बैटरी कीमत लगभग 40 लाख रुपये, छह बैटरी के खाली बॉक्स, 19 बैटरी सेल, टूलकिट, कार।

अभियुक्तों ने स्वीकार की हैं 36 चोरियां

अभियुक्तों ने टावरों से बैटरी चोरी की 36 घटनाएं स्वीकारी हैं। संदना, मिश्रिख, रामकोट, रेउसा, तालगांव, बिसवां थाना क्षेत्र के टावरों के बैटरियां चोरी की हैं। 16 घटनाओं का माल बरामद हो पाया है। अभियुक्त मेराज, आरिफ, जीशान व सलीम लखीमपुर खीरी जिले में भी जेल जा चुके हैं। इसमें अभियुक्त गाजियाबाद निवासी मेराज के विरुद्ध प्रदेश के विभिन्न जिलों में 23 मुकदमा दर्ज होना ट्रेस हुआ है। अभियुक्त आरिफ के विरुद्ध भी 16 मुकदमे दर्ज होना पाया गया है। अभियुक्त जीशान का भी अपराधिक इतिहास लंबा है। इसके विरुद्ध कई जिलों में 16 मुकदमे और इसके साथी अभियुक्त सलीम के विरुद्ध 15 मुकदमे हैं।

नई दिल्ली का सलीम करता था रेकी

पुलिस अभिरक्षा में मौजूद अभियुक्त सलीम मैकेनिक है। वह टावर के आसपास रैकी करता था। चोरी के बाद वे लोग ई-रिक्शा वालों को बैटरियां बेचते थे। गाजियाबाद निवासी अभियुक्त मेराज ने बताया, वह शुरुआत में टावर पर कार्य करता था।

पांचवां आरोपित इस्तिखार फरार

एएसपी दक्षिणी नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, हरदोई जिले के पिहानी निवासी अभियुक्त इस्तिखार फरार है। इनके गैंग में कुल पांच सक्रिय लोग हैं। फरार अभियुक्त इस्तिखार को दबोचने को पुलिस लगी है।

chat bot
आपका साथी