देहात कोतवाली में शामिल होंगे 64 गांव

शहर रामकोट व खैराबाद थाने के गांव होंगे शामिल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 06:06 AM (IST)
देहात कोतवाली में शामिल होंगे 64 गांव
देहात कोतवाली में शामिल होंगे 64 गांव

संसू, सीतापुर : जिले के 27वें थाने का शिलान्यास बुधवार को हो गया। मधुबन सिंह एएसपी नार्थ, सीओ सिटी योगेंद्र सिंह और शहर कोतवाल अंबर सिंह ने भूमि पूजन कर सीतापुर देहात कोतवाली की नींव रखी। देहात कोतवाली में थाना रामकोट, खैराबाद और शहर कोतवाली के 64 गांवों को शामिल किया गया है।

64 गांवों में सबसे अधिक गांव शहर कोतवाली के हैं। दूसरे नंबर पर रामकोट थाना क्षेत्र के गांवों की संख्या है। खैराबाद थाना क्षेत्र में पड़ने वाले महज छह गांवों को ही देहात कोतवाली में शामिल किया गया है। आनंद नगर रेलवे क्रॉसिग के आगे का एरिया, हुसैनगंज और बिजवार क्षेत्र भी देहात कोतवाली का हिस्सा होगा। सराय मलुही, टेड़वा चिलौला और कचनार चौकी क्षेत्र भी देहात कोतवाली में शामिल होगा। देहात कोतवाली बनने से हाईवे के किनारे के अधिकांश गांव शहर कोतवाली से अलग हो जाएंगे। भूमि पूजन के दौरान शाह महोली चौकी इंचार्ज अतुल वर्मा, प्रधान टेड़वा चिलौला आदि मौजूद रहे। 3600 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनेगा भवन

नेपालापुर चौराहे के आगे मदर्स प्राइड स्कूल के समीप बनने वाला देहात कोतवाली का भवन तीन मंजिला बनेगा। देहात कोतवाली के भवन का एरिया 3600 वर्ग मीटर में एरिया होगा। जिसमें लगभग 13000 वर्ग फिट कवर्ड एरिया शामिल है। भवन में कार्यालय, लॉकअप, बैरक आदि शामिल रहेगी। देहात कोतवाली के निर्माण में 6.33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्वीकृत धनराशि में से 3.19 करोड़ रुपये भेजे भी जा चुके हैं। कोतवाली भवन का निर्माण एक साल में पूरा करने का निर्देश है। भेजी गई धनराशि का 75 फीसद पैसा मार्च के अंत तक खर्च हो जाए, इसके लिए निर्माण कार्य की गति तेज की जाएगी।

किस थाने के कितने गांव

- 36 गांव शहर कोतवाली के शामिल होंगे

- 22 रामकोट थाना क्षेत्र के गांव हैं

- 6 गांव खैराबाद के शामिल किए जाएंगे

कितनी होगी लागत और एरिया

- 3600 वर्ग मीटर में बनेगी कोतवाली

- 13000 होगा कवर्ड एरिया

- 6.33 करोड़ होगा निर्माण पर खर्च

- 3.19 करोड़ भेजे जा चुके हैं

- 3 मंजिला होगा भवन ये क्षेत्र होंगे हिस्सा

शहर कोतवाल अंबर सिंह ने बताया कि इस्माइलपुर, पीतपुर, गौरा, भगवानपुर, गद्दीपुर, कचनार चौकी क्षेत्र रामकोट से देहात कोतवाली में आएगा। शाह महोली चौकी क्षेत्र, नेपालापुर, टेड़वा चिलौला, गौरिया कला, उमरी, फत्तेपुर माफी व औद्योगिक एरिया भी देहात कोतवाली में रहेगा।

chat bot
आपका साथी