बुढ़ापे में 'अपने' बन गए पराए, लालच में कर दिया फर्जीवाड़ा

सेवा पुस्तिका ओवर राइटिग कर छिपाया सच जांच में पकड़ा। स्वास्थ्य लिपिक ने कर दिए हस्ताक्षर मुहर लगाकर भेज दी फाइल।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:14 PM (IST)
बुढ़ापे में  'अपने' बन गए पराए, लालच में कर दिया फर्जीवाड़ा
बुढ़ापे में 'अपने' बन गए पराए, लालच में कर दिया फर्जीवाड़ा

सीतापुर : सरकारी सेवाकाल में जो एक साथ काम करते थे आज बुढ़ापे में वही 'अपने' पराए हो गए। अनुशासनहीन कर्मचारी अपनी नौकरी को भी खतरे में डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही मामला नगर पालिका परिषद का सामने आया है। साथी कर्मियों की गलत कार्यशैली के कारण सफाईकर्मी पद से सेवानिवृत्त हुई महिला को बकाया नहीं मिला है। प्रथम, द्वितीय व तृतीय एसीपी का लाभ तक नहीं मिल सका। मामला अपर आयुक्त (प्रशासन) रण विजय यादव की जांच में खुला। सेवानिवृत्त शारदा देवी की सेवा-पुस्तिका पर ओवर राइटिग कर दी गई, जिसे अपर आयुक्त प्रशासन ने पकड़ा है। ईओ से कहा है कि शारदा देवी को जानबूझकर एसीपी व पुरानी व्यवस्था के तहत समयमान वेतनमान से वंचित किया गया है।

यह है मामला :

सेवानिवृत्त सफाईकर्मी शारदा देवी ने देय पेंशन व उपादान की मांग की थी। ईओ ने अपर आयुक्त प्रशासन को पत्रावली भेजी थी। फाइल को अपर आयुक्त प्रशासन ने 27 अगस्त 2021 को लौटा दी थी। निर्देश दिए थे कि सेवा पुस्तिका में कोई प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज न होने पर भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय एसीपी का लाभ नहीं दिया है, क्यों।

अपर आयुक्त वित्त की जांच रिपोर्ट में मनमानी उजागर :

सेवा पुस्तिका के पृष्ठ संख्या-सात पर लाल स्याही से अनुपस्थिति आपत्ति के बाद अंकित की गई है। पृष्ठ संख्या-नौ पर लाल स्याही से अंकित किया गया है कि पांच दिसंबर 2013 को नगर पालिका अध्यक्ष के निरीक्षण के समय शारदा देवी अनुपस्थित रहीं। इस टिप्पणी के नीचे दोबारा लाल स्याही से लिखा है सेवा काल में अनुपस्थित होने से एसीपी का लाभ नहीं दिया गया। गैरहाजिर होने की अवधि का वेतन नहीं दिया गया। यहीं पर नीली स्याही से एमएल व ईएल हड़ताल अवधि का अंकन भी है। सेवा पुस्तिका में इस अंकन के नीचे स्वास्थ्य लिपिक-प्रथम ऋषिकेश तिवारी के हस्ताक्षर व मुहर है। अपर आयुक्त प्रशासन ने कहा है सेवा पुस्तिका में लगी ये आपत्तियां बाद में दर्ज की गई हैं। इस तरह के अंकन कार्य के लिए स्वास्थ्य लिपिक ऋषिकेश तिवारी अधिकृत नहीं हैं।

ईओ अनभिज्ञ, फाइल दबाए मातहत :

शारदा देवी प्रकरण में ईओ वैभव त्रिपाठी ने उक्त कर्मचारी से पूछा तो उसने कहा, हां अपर आयुक्त प्रशासन ने कार्रवाई को कहा है। फाइल श्याम सुंदर दीक्षित के पास है। ईओ ने नाराजगी जाहिर कर ऋषिकेश तिवारी को चार्जशीट करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी