काम मिले तो चले परिवार की गाड़ी

बाहर से लौटे परिवारों की अनदेखी किसी को काम तो किसी को राशन नहीं मिला। सीएचसी में जांच के बाद सभी रहे चुके हैं होम क्वारंटाइन। प्रधान बोले प्रवासियों को कार्य दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 10:13 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 11:38 PM (IST)
काम मिले तो चले परिवार की गाड़ी
काम मिले तो चले परिवार की गाड़ी

सीतापुर: ग्राम सभा आंट के मजरा कोचपुर निवासी हरिश्चंद्र पुत्र छोटेलाल राजस्थान के अलवर में पत्थर फैक्ट्री में मजदूरी करते थे। लॉकडाउन में हरिश्चंद्र पत्नी सरोजनी, पुत्री लक्ष्मी, पुत्र सूरज, सुगंध, अमन के साथ 13 मई को घर आए। यहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद होम क्वारंटाइन में रहे। इस दौरान राशन किट मिली, जिससे खाने का इंतजाम हुआ। प्रधान के पास मनरेगा में काम के लिए गए तो उन्होंने नाम नोट कर लिया, लेकिन अभी तक काम नहीं मिला है। फिलहाल खेतों में मजदूरी कर परिवार का खर्च चल रहा है। गांव में पुश्तैनी घर है तो कुछ राहत भी है।

कोचपुर निवासी दिव्यांग हरद्वारी पत्नी बीना, पुत्री श्रीदेवी, पुत्र गया प्रसाद, विश्राम, नरेश के साथ राजस्थान से 20 अप्रैल को घर आए थे। यह लोग भी पत्थर फैक्ट्री में थे। सीएचसी में जांच के बाद सभी होम क्वारंटाइन रहे। इन लोगों को राशन किट आज तक नहीं मिली। जबकि प्रधान के पास गए भी थे। गया प्रसाद ने बताया कि वह काम मांगने प्रधान के पास गए तो उन्होंने अगली सूची में मिलने का आश्वासन दिया है। गया प्रसाद ने बताया कि पिता बुजुर्ग व दिव्यांग हैं, उनकी दवा लंबे समय से चल रही है। काम मिलता तो तो सुविधा होती। फिलहाल बाग में आम तोड़ने का कार्य कर रहे हैं। उसी से परिवार का खर्च चल रहा है। लॉकडाउन में बाहर से लौटे मजदूरों के परिवार दिक्कतों के बीच गुजर बसर कर रहे हैं। किसी को राशन किट मिली तो किसी को नहीं मिली। राशन कार्ड के लिए जिन लोगों ने आवेदन किए उनके अभी तक कार्ड स्वीकृत नहीं हुए। कोटेदार के पास जाते हैं तो बताते हैं कि मशीन जब अपडेट होगी तभी राशन मिलेगा। प्रवासी श्रमिकों के जॉब कार्ड की सूची भेजी है, आठ बने भी हैं। मनरेगा कार्य में 120 मजदूर काम कर रहे हैं। जो काम मांगता है उसे दिया जाता है।

सलमा बेगम, प्रधान आंट प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता से काम देने के निर्देश हैं। होम क्वारंटाइन को राशन किट दी जा रही है। अगर काम व राशन न मिलने की शिकायत मिली तो जांच कर कार्रवाई करेंगे।

राजीव पांडेय, एसडीएम

chat bot
आपका साथी