स्वास्थ्य शिक्षक होंगे नामित, देंगे छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने डीआइओएस को दिए निर्देश। कहा बचचों को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां दी जाएं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 10:41 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 10:41 PM (IST)
स्वास्थ्य शिक्षक होंगे नामित, देंगे छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह
स्वास्थ्य शिक्षक होंगे नामित, देंगे छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह

सीतापुर: संचारी रोगों का प्रसार तेजी हो रहा है। इन रोगों के कारण प्रतिवर्ष कई बच्चे चपेट आ जाते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इन रोगों से बच्चों सहित उनके परिवारजन को बचाने के लिए शासन की ओर से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के अलावा इसके रोकथाम के लिए शासन ने शिक्षा विभाग को जिम्मेदारी दी है। जिसके तहत माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य शिक्षक नामित किए जाएंगे। जो विद्यालय में बच्चों व अभिभावकों को संक्रामक रोगों के बारे में विस्तार से बताएंगे। स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सलाह भी देंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने डीआइओएस से सभी विद्यालयों में स्वास्थ्य शिक्षक नामित कर उनकी सूची निदेशालय भेजने को कहा है।

इस तरह करेंगे काम

स्वास्थ्य शिक्षक विद्यालय खुलने व छात्र उपस्थिति होने पर बच्चों को असेंबली में प्रतिदिन संचारी रोगों के लक्षण, विस्तार प्रसार, रोकथाम, उपचार के बारे में बताएंगे। वह बच्चों को विशेष कार्यक्रम के तहत चार्टों, मॉडल आदि के माध्यम से जागरूक करने का काम करेंगे। बीच बीच में अभिभावकों से भी संचारी रोगों के बारे परिचर्चा करेंगे। बच्चों को साहित्य भी उपलब्ध कराएंगे।

ऑनलाइन देंगे जानकारी

कोरोना संक्रमण के कारण अभी विद्यालयों में छात्र नहीं आ रहे हैं। ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन हो रहा है। इन परिस्थितियों में बच्चों को शिक्षक ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। बच्चों को अब इन्हीं माध्यमों से संचारी रोगों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

बायोलॉजी के अध्यापकों को दी जा सकती है जिम्मेदारी

चूंकि संचारी रोग वायरस के कारण फैलता है। इसलिए यह जिम्मेदारी ऐसे शिक्षक को दी जाएगी जो वायरस के बारे में जानकारी रखता हो। इसलिए जीव विज्ञान विषय के शिक्षकों को इसकी जिम्मेदारी दी जा सकती है। डीआइओएस का भी यही मत है कि विज्ञान शिक्षक इस प्रकरण को आसानी से समझा सकेंगे।

'स्वास्थ्य शिक्षकों को नामित करने के लिए सभी राजकीय, अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य शिक्षक नामित कर सूची उपलब्ध कराने को कहा जा चुका है।'

नरेंद्र शर्मा, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी