कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को संसाधन जुटाने में लगे स्वास्थ्य अधिकारी

ऑक्सीजन प्लांट पाइप लाइन जेनरेटर आदि के इंतजाम में जुटा प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:12 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को संसाधन जुटाने में लगे स्वास्थ्य अधिकारी
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को संसाधन जुटाने में लगे स्वास्थ्य अधिकारी

सीतापुर : कोविड की संभावित तीसरी लहर से आमजन को बचाने के लिए जिले में सीएमओ स्तर पर तेजी से तैयारियां चल रही हैं। अधिकारियों के मुताबिक, ऑक्सीजन प्लांट, पाइप लाइन, जेनरेटर और विद्युत भार बढ़ाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। इस तरह मेडिकल से कई तरह से जरूरी संसाधन भी जुटाए जा रहे हैं। वैसे सीएमओ डॉ. मधु गैरोला कहती हैं कि भगवान न करे कोविड की तीसरी लहर आए, लेकिन संभावना की ²ष्टि से वह तैयारी में लगी हैं। व्यवस्थाओं में जिला प्रशासन के सहयोग को आभार जताती हैं। कहती हैं कि व्यवस्थाओं में थोड़ा समय जरूर लग रहा है, पर सभी लोग लगे हुए हैं। प्रत्येक जरूरत को पूरा करने को वरिष्ठों को बताया जा रहा है।

स्थापना की प्रक्रिया में हैं ऑक्सीजन प्लांट

जिला अस्पताल में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो रहा है। सीएमओ को भरोसा है कि ये प्लांट अगले दो-तीन दिन में कंपलीट हो जाएगा। इसी तरह महमूदाबाद सीएचसी में बिसवां चीनी मिल के स्तर से ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना प्रस्तावित है। खैराबाद में डालमियां ग्रुप के चीनी मिल, महोली व मिश्रिख सीएचसी में एसडीआरएफ से एक-एक ऑक्सीजन प्लांट प्रस्तावित है। सिधौली सीएचसी में पीएम केयर फंड-2 से ऑक्सीजन प्लांट प्रस्तावित है।

ऑक्सीजन पाइप लाइन

अफसरों ने तय किया है कि खैराबाद व महमूदाबाद सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट से वार्ड के बेडों तक गैस की आपूर्ति के लिए आवास विकास परिषद पाइप लाइन डालने का काम करेगा। महोली व मिश्रिख सीएचसी में एसडीआरएफ और जिला अस्पताल में पीएम केयर फंड से पाइप लाइन डालने का प्रस्ताव है। सिधौली सीएचसी में पीएम केयर फंड से ही पाइप लाइन डालने का कार्य प्रस्तावित है।

अस्पतालों में वैकल्पिक बिजली व्यवस्था

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया, प्लानिग तय हुई है कि सिधौली सीएचसी में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर जेनरेटर राज्य स्तर से मिलेगा। खैराबाद, महोली, मिश्रिख व महमूदाबाद सीएचसी और जिला अस्पताल में जेनरेटर की व्यवस्था जिला प्रशासन की तरफ से होने की बात तय हुई है।

विद्युत भार बढ़वाने के आदेश

सीएमओ ने बताया, सिधौली, महमूदाबाद, मिश्रिख, महोली, खैराबाद सीएचसी में विद्युत भार बढ़ाने के संबंध में अधीक्षकों को आदेश जारी किए हैं। अधीक्षक से सीएमओ ने कहा है कि विद्युत भार बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करें और बिजली विभाग में आवेदन प्रस्तुत कर स्टीमेट सीएमओ कार्यालय में भेजें। जिससे राज्य स्तर पर मांग पत्र समय रहते भेजा जा सके।

chat bot
आपका साथी