प्रधानपद पर चार, बीडीसी के दो पदों पर आठ नामांकन

रिक्त पंचायत पदों के लिए जमा किए नामांकन फार्म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 11:30 PM (IST)
प्रधानपद पर चार, बीडीसी के दो पदों पर आठ नामांकन
प्रधानपद पर चार, बीडीसी के दो पदों पर आठ नामांकन

सीतापुर : जिले में रिक्त पंचायत पदों के उपचुनाव के लिए रविवार को नामांकनपत्र दाखिल किए गए। ब्लॉक महमूदाबाद की ग्रामसभा कलुआपुर के रिक्त प्रधानपद पर चार उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। वहीं गोंदलामऊ ब्लाक के वार्ड 19 बीडीसी पद के लिए तीन और बिसवां के मोचकला वार्ड से पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। जिले की ग्राम पंचायतों में रिक्त 7317 ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर भी नामांकन हुए। मिश्रिख, महोली, पहला, पिसावां, हरगांव, महमूदाबाद, सिधौली, बेहटा, कसमंडा सभी ब्लाकों में बनाए गए न्याय पंचायतवार काउंटरों पर नामांकन पत्र जमा कराए गए। नामांकन दाखिल करने के लिए कुछ ब्लाकों में दावेदारों की लंबी लाइन नजर आई तो कई ब्लाकों में सन्नाटा भी दिखा। नामांकन प्रक्रिया देर शाम तक चलती रही। देर रात तक नामांकन पदों की जांच होगी। वहीं सोमवार को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।

इन ब्लाकों में लगी लाइन, टूट गए बचाव के नियम

ग्राम पंचायत सदस्य पद पर नामांकन के लिए हरगांव ब्लाक में दावेदारों की लाइन लगी। उम्मीदवारों ने मास्क और दो गज की दूरी का ध्यान नहीं रखा। रामपुर मथुरा ब्लाक में भी उम्मीदवारों ने शारीरिक दूरी के नियम की अनदेखी की। पिसावां ब्लाक में भी दावेदारों की भीड़ नजर आई। बेहटा ब्लाक में भी ग्राम पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों की भीड़ जमा हुई। नामांकन कर रहे एआरओ के पास उम्मीदवारों की भीड़ दिखी। नामांकन परिसर के बाहर भी लोग एक दूसरे से सटकर खड़े दिखे।

पांच बजे के बाद, शुरू हुई नामांकन पत्रों की जांच

रिक्त पंचायत पदों के उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार रविवार को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक नामांकन फार्म जमा कराए गए। शाम पांच बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू की गई। प्रधान, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद के दावेदारों के नाम-निर्देशन पत्रों की जांच का काम देर रात तक चला।

निधन से रिक्त हुआ था कलुआपुर का प्रधानपद

विकास खंड की ग्राम सभा कलुवापुर के प्रधान पद पर चार दावेदारों ने पर्चा जमा किया है। निर्वाचित प्रधान के निधन से रिक्त हुए पद पर शांति देवी, घुरु, अक्षय कुमार व मनोज कुमार ने नामांकन किया है। वहीं ब्लाक की ग्राम सभाओं में रिक्त ग्राम पंचायत सदस्यों के पद पर 464 उम्मीदवारों ने पर्चा जमा किया है। वहीं विकास खंड गोंदलामऊ के बीडीसी वार्ड 19 से दोपहर तीन बजे तक तीन उम्मीदवारों ने नामांकन जमा किया। बिसवां ब्लाक की मोचकला बीडीसी पद के लिए पांच उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया।

शाम तक हुए कितने नामांकन

- विकास खंड पहला में शाम पांच बजे तक 600 नामांकन पत्र दाखिल हुए है। नामांकन की प्रक्रिया निर्धारित समय के बाद तक चली।

- हरगांव ब्लाक की 67 ग्राम पंचायतों में रिक्त 403 पदों के सापेक्ष शाम चार बजे तक 340 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा किया। शाम पांच बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो गई।

- बेहटा ब्लाक में ग्राम पंचायत सदस्य पद के 327 दावेदारों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया।

- पिसावां की 89 ग्राम पंचायतों की 506 सदस्य के खाली पदों पर रविवार को 553 नामांकन पत्र दाखिल किये गए। बहादुरनगर, सेजखुर्द, बाजनगर में ग्राम पंचायत सदस्य का एक-एक रिक्त रह गया। निर्वाचन अधिकारी कमलेश सिंह ने बताया कि, 49 पदों पर दो दो नामांकन पत्र जमा किए गए

chat bot
आपका साथी