बाढ़ करती बेहाल, शौचालयों का बुरा हाल

ग्रामीणों के घर में भर जाता है नदी का पानी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:43 PM (IST)
बाढ़ करती बेहाल, शौचालयों का बुरा हाल
बाढ़ करती बेहाल, शौचालयों का बुरा हाल

फोटो भेजी जा रही है।

नंबर गेम

- 94 ग्राम पंचायतें हैं ब्लॉक में

- 96 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

सीतापुर : जिले के आखिरी छोर पर बसे बेहटा ब्लॉक में कई समस्याएं हैं। यहां की कई ग्राम सभाओं का विकास बाढ़ के पानी में बह जाता है। प्रतिवर्ष कई गांवों में नदी का पानी घुस जाता है और ग्रामीण सड़क पर आ जाते हैं। बाढ़ से बचाव के उपाय तो किए गए, लेकिन समस्या का स्थायी समाधान अब तक नहीं हो सका, वहीं सड़कों का हाल भी बदहाल है। नल खराब हैं और पेयजल व्यवस्था ध्वस्त है।

घरों में भर जाता पानी, सड़क पर जिदगानी

बसंतापुर, ननुही, बड़रिया, क्योटाना, शिवपुर, रजनापुर, बोधवा, बरछता, हरिहरपुर, चटेला, बरेला, खैरीपट्टी, देवपालपुर, मुगलापुर, छतांगुर गांव बाढ़ प्रभावित इलाके में आते हैं। नदी का जलस्तर बढ़ता है तो पानी घरों तक पहुंच जाता है। परेशान ग्रामीण खेतों और सड़क के किनारे डेरा जमाते हैं। बाढ़ प्रभावित गांवों में चंदी, अकबरपुर, लखनीपुर, रायमडोर, मल्लापुर गांव भी शामिल हैं।

कागजों पर शौचालय, भटक रहे लाभार्थी

कहने को तो ब्लॉक इलाके के लाभार्थियों को शौचालय व आवास का लाभ दिया गया। वहीं कागजी काम की शिकायत भी खूब हुई। बसंतापुर ग्राम सभा में कागजों पर शौचालय बनवाए जाने का मामला जोर-शोर से उठा। ग्रामीणों ने अधिकारियों से जांच कराने की गुहार भी लगाई। कूड़ेदान के नाम पर धनराशि तो निकाली गई, लेकिन गांवों से कूड़े के ढेर गायब नहीं हुए। भदफर, चंदवा सोत, रुखारा, तेजवापुर, आंबा, चंदेसुआ, शाहपुर, शेखनापुर, पट्टी देहली, मुसियाना, सोनसारी, मिदनिया, रुकनापुर, पसुरा बेलवा, मरसंडा, अढमलपुर, दारापुर, महसी, नरना, दतुनी, मुडीला, मुड़ीखेड़ा, मुगलपुर गांवों में ग्रामीण खुले में शौच जाने को मजबूर है। पुलिस लाइन में बनाया गया पंचायत चुनाव कार्यालय

सीतापुर : आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की ²ष्टि से एसपी आरपी सिंह ने बुधवार को पुलिस लाइन में पंचायत चुनाव कार्यालय स्थापित कराया है। यहां कार्यालय में जरूरत के हिसाब में कंप्यूटर, फर्नीचर, प्रिटर सभी व्यवस्थाएं भी उपलब्ध हो गई हैं। कर्मियों की ड्यूटी भी लगा दी गई हैं। इसी क्रम में बुधवार को ही एसपी ने पंचायत चुनाव कार्यालय में अधीनस्थों के साथ बैठक भी की है। बैठक में मतदान केंद्र एवं बूथ वार फोर्स को लगाया जाना, जवानों के ठहराव आदि कई बिदुओं पर चर्चा हुई है। नोडल अधिकारी नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, जिले में 1858 मतदान केंद्र और 4980 बूथ बनाए गए हैं। इन प्रत्येक मतदान केंद्र वार पुलिस की तैनाती की जाएगी। इसके लिए प्लानिग हो रही है।

chat bot
आपका साथी