समस्याओं की 'बाढ़' और 'डूबते' जा रहे दावे

- शाम होते ही कंट्रोलरूम में लटकने लगता ताला घर पहुंच जाते प्रभारी - दिखावा भर नगर पालिका और नगर पंचायतों में बनाए गए कंट्रोल रूम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:08 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 12:08 AM (IST)
समस्याओं की 'बाढ़' और 'डूबते' जा रहे दावे
समस्याओं की 'बाढ़' और 'डूबते' जा रहे दावे

सीतापुर: आमजन की शिकायतों को सुनकर निस्तारित कराने के लिए निकायों में बने कंट्रोलरूम केवल दिखावा भर हैं। शाम को प्रभारी के घर पहुंचने के बाद शिकायतों को कौन सुनेगा व दर्ज करेगा, इसकी कोई उचित व्यवस्था नहीं है। जबकि कंट्रोलरूम 24 घंटे संचालन के निर्देश दिए गए थे। जिला मुख्यालय पर बारिश से उत्पन्न जलभराव से हर कोई परेशान है। सड़कों, गलियों, घरों में भी बरसात का पानी भर गया है। जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। घर में आना व बाहर जाना दोनों ही दशा में परेशानी का सामना करना पड़ रह है। पूर्णगिरि नगर में तो लोग घर से बाहर आने के लिए ट्यूब का सहारा लेते दिखे। अन्य मुहल्लों में भी ये दिक्कतें हैं।

इन्हीं दिक्कतों को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने प्रत्येक नगर पालिका व नगर पंचायत में कंट्रोलरूम बनाने के निर्देश जारी किए थे। यहां एक एक प्रभारी तैनात है। इन प्रभारियों का काम शिकायत को सुनकर संबंधित कर्मचारी से निस्तारित कराना होता है। कंट्रोलरूम में दिन में काम करने वाले कर्मचारी शाम को घर चले जाते हैं। उसके बाद शिकायतों को कौन सुनेगा, यह निर्धारित नहीं है।

पहले दिन ही छा गई सुस्ती

नगर पालिका के कंट्रोल रूम की स्थिति कैसी है, इसके लिए दैनिक जागरण ने गुरुवार की शाम नंबरों पर संपर्क कर पड़ताल की, तो स्थिति ठीक नहीं मिली। कंट्रोलरूम में तैनात अधिकांश कर्मचारी घर जा चुके थे, जबकि शिकायत रजिस्टर कार्यालयों में ही रखे थे। नगर पालिका परिषद सीतापुर में फोन किया गया चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पंकज ने बताया 13 शिकायतें आईं हैं। दिन में वह कंट्रोल रूम में रहे जबकि अब घर आ चुके हैं। खैराबाद में अरुण और आरिफ की ड्यूटी लगी है। आठ शिकायतें आई हैं कहकर काल कट कर दी। बिसवां में शुएब ने बताया घर आ गया हूं। देखकर बता सकूंगा कितनी शिकायतें आईं हैं। मिश्रिख में सात शिकायतें आने की जानकारी वरिष्ठ लिपिक वेद प्रकाश दीक्षित ने दी। सिधौली नगर पंचायत में सुपरवाइजर मनीष कुमार ने बताया घर पर हूं। कितनी शिकायतें आईं, यह रजिस्टर देखकर बता सकूंगा। महोली नगर पंचायत में तैनात रूपेश कुमार ने बताया घर पर हैं। चौकीदार श्रीकृष्ण को खाना खाकर भेज रहे हैं। पैंतेपुर, तंबौर नगर पंचायत व महमूदाबाद नगर पालिका में कंट्रोलरूम के लिए दिए गए नंबर पहुंच में न होना बता रहे थे।

सभी कंट्रोल रूम प्रभारी को बुलाकर बैठक में निर्देशित किया जा चुका है। अगर शिकायतों को ठीक ढंग से सुना नहीं जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

विनय पाठक, एडीएम

chat bot
आपका साथी