जमैयतपुर में 500 फ्लैट बनाने का रास्ता साफ

सीतापुर : खैराबाद के जमैयतपुर गांव में 500 आवास बनाने के लिए डीएम ने उप्र आवास एवं शहरी ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 10:52 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 10:52 PM (IST)
जमैयतपुर में 500 फ्लैट बनाने का रास्ता साफ
जमैयतपुर में 500 फ्लैट बनाने का रास्ता साफ

सीतापुर : खैराबाद के जमैयतपुर गांव में 500 आवास बनाने के लिए डीएम ने उप्र आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को जमीन दे दी है। अब इस पर उप्र आवास विकास परिषद अफोर्डेबल हाउ¨सग इन पार्टनरशिप घटक दुर्बल आय वर्ग के लिए आवास बनाएगा। ये आवास प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के नेतृत्व में बनेंगे। परियोजना अधिकारी डूडा विजय शंकर शुक्ल ने बताया कि 4.50 लाख रुपये की कीमत वाले आवास लाभार्थियों को ढाई लाख रुपये की सब्सिडी के आधार पर दिए जाएंगे। सब्सिडी के अतिरिक्त रकम लाभार्थी को अदा करनी होगी, इसके लिए उन्हें लोन दिलाया जाएगा। इन प्रत्येक फ्लैट में एक कमरा, किचन, शौचालय, बाथरूम, बालकनी व बरामदा रहेगा। उन्होंने बताया कि इन आवासों की मांग के लिए 1188 लोगों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके अतिरिक्त अभी और आवेदन मांगे जाएंगे। संबंधित लाभार्थियों को आवास लाटरी प्रक्रिया से मुहैया कराए जाएंगे। इसमें भी 30 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था रहेगी। परियोजना अधिकारी ने बताया कि चालू वर्ष में 250 आवास बनाए जाएंगे। इसके बाद अगल वित्तीय वर्ष में 125 और वर्ष 2020-21 में भी 125 आवास बनेंगे। इस तरह कुल 500 आवास एकपास बनाए जाएंगे। तहसीलदार को निर्देश

21 सितंबर को डीएम ने जमैयतपुर में आवास बनाने को जमीन उप्र आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के सुपुर्द कर दी है। तहसीलदार सदर को निर्देश दिए हैं कि राजस्व अभिलेखों में अमल-दरामद कर उद्धरण खतौनी जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराएं। संबंधित जमीन गांव के गाटा-341ख मिन. पर 6.454 हेक्टेयर में से 0.900 हेक्टेयर है, जो ऊसर की श्रेणी में दर्ज है।

जमीन मिली है, अब मंगलवार तक स्टीमेट व ले-आउट तैयार कर अप्रूवल के लिए शासन में भेजेंगे। फिर स्वीकृति के बाद टेंडर प्रक्रिया होगी इसके बाद ही आवासों के बनाने का काम प्रारंभ होगा।

- आरिफ, एई-आवास विकास परिषद

chat bot
आपका साथी