45 दिन में 16 मौतें, सैकड़ों हैं बुखार से पीड़ित

सीतापुर बुखार-जुकाम व सांस लेने की तकलीफ से औरंगाबाद में पिछले एक अप्रैल से अब तक 16 मौते

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:41 PM (IST)
45 दिन में 16 मौतें, सैकड़ों हैं बुखार से पीड़ित
45 दिन में 16 मौतें, सैकड़ों हैं बुखार से पीड़ित

सीतापुर: बुखार-जुकाम व सांस लेने की तकलीफ से औरंगाबाद में पिछले एक अप्रैल से अब तक 16 मौतें हो चुकी हैं। बच्चे, युवा व बुजुर्ग सभी बीमारी का शिकार हो रहे हैं। गांव में सैकड़ों की संख्या में लोग बुखार से पीड़ित हैं और घर पर रहकर उपचार करा रहे हैं। कागजी जांच और उपचार के खस्ताहाल इंतजामों ने ग्रामीणों को मुश्किल में डाल रखा है। गांव में फैली बीमारी से निजात को स्वास्थ्य महकमा सजग नहीं हैं। आए दिन हो रही मौतों की जानकारी के बाद भी अब तक न तो कोई स्वास्थ्य शिविर ही लगा और न ही ग्रामीणों की जांच के इंतजाम किए गए। न तो दवा का छिड़काव हुआ और न ही दवाई वितरित की गई। डीएम विशाल भारद्वाज भी गांव का भ्रमण कर चुके हैं, इसके बाद भी सेहत महकमा सोया हुआ है।

कंटेनमेंट जोन है दिखावा, धड़ल्ले से निकलते लोग औरंगाबाद में तीन कोरोना संक्रमित मरीज भी हैं। मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है और गली को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। एक पुलिसकर्मी की तैनाती भी की गई है। शुक्रवार दोपहर पुलिसकर्मी वहीं जमीन पर सोया नजर आया और लोग बल्ली लांघकर निकलते दिखे। जमीन पर पड़े पुलिसकर्मी को खुद का ही होश नहीं था। ग्रामीणों के मुताबिक पुलिसकर्मी ने शराब पी थी।

इनकी हो चुकी है मौत शरीफ अहमद, मुश्ताक अली, जन्नत, सुनील, मुन्नी, इरशाद, इलियास, मैशरी, शरीफ मौलवी, मोहर्रम अली, कमर जहां, रोज अली, रज्जब बेग, सुहेल बेग, सबनूर व जान्हवी।

वृहद स्तर पर हो जांच, तो मिले राहत की सांस ग्रामीणों ने बताया कि, मुहल्ला नई बाजार व आसपास इलाके में बीमारी बहुत तेजी से फैली है। अधिकांश घरों में लोग बुखार-जुकाम से पीड़ित हैं। अन्य मुहल्लों में भी यह समस्या है। गांव में वृहद स्तर पर जांच कराई जाए और उपचार किया जाए। अब तक महज 70 लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगी है।

वर्जन

आशा व एएनएम से गांव में सर्वे कराया जा रहा है। ग्रामीणों को जांच के लिए जागरूक किया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

- डा. धीरज मिश्रा, सीएचसी अधीक्षक गोंदलामऊ

chat bot
आपका साथी