तंबौर मार्ग पर गोबरहिया पुल के पास कटान तेज

भारी वाहनों का आवागमन रुका 80 से अधिक गांवों में बाढ़ पीड़ितों तक नहीं पहुंच पा रही राहत कई गांवों में कटान तेज।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:23 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:23 PM (IST)
तंबौर मार्ग पर गोबरहिया पुल के पास कटान तेज
तंबौर मार्ग पर गोबरहिया पुल के पास कटान तेज

सीतापुर : लहरपुर-तंबौर मार्ग पर मतुआ से निकट गोबरहिया नदी पुल के पास कटान शुरू हो गया है। खबर मिलने के बाद लहरपुर पुलिस ने भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। तहसील प्रशासन फौरी व्यवस्था के तहत बोरियों में मिट्टी और गिट्टी भरकर कटान रोकने की कोशिश कर रहा है। लहरपुर एसडीएम पंकज राठौर ने बताया, मार्ग पर पुल के पास खतरा है। इसलिए भारी वाहनों का आवागमन रोका है।

एसडीएम ने बताया कि काम चल रहा है। जल्द ही यातायात बहाल कराया जाएगा। चौका-केवानी नदी में पानी बढ़ा है। नदियों का कटान तेज हो गया है। बेहटा, रेउसा क्षेत्र के 80 से अधिक गांवों में अभी बाढ़ का पानी भरा है। संपर्क मार्गों भी पानी का बहाव तेज है। आवागमन बाधित है। मीतमऊ, नकहा, परेवा गांव की लगभग तीन हजार की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। नदी के किनारे ऊंचे स्थलों व मचान पर लोग शरण लिए हैं। रात में रोशनी की व्यवस्था नहीं है। मार्ग जलमग्न हैं।

चौका-केवानी के जलस्तर में वृद्धि, कई गांव घिरे :

महमूदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार चौका-केवानी नदी के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी के बाद दो दर्जन गांव जलमग्न हो गए हैं। फसलें डूब गईं हैं। पानी सड़क व पुल के ऊपर से बह रहा है। रघुनंदनपुरवा में पानी प्रवेश कर गया है। इसी तरह अंगेथुवा, सुरखूपुरवा, पासिनपुरवा, तुरनी, खुशरूवा, हेलेपारा, सुहेला, राजापुर, रघुनंदनपुर, पोखराकलां, धर्मपुर, शिवपुर देवरिया, धुरिहा बगरहा, पिपरी रंडा, रजपारापुर, सहेलिया, सहबाजपुर, गोपालपुरवा व गोड़ैचा गांव में बाढ़ का पानी आ गया है। संपर्क मार्गो पर पानी का तेज बहाव है।

विधायक ने शुरू की रसोई :

विधायक नरेंद्र सिंह वर्मा ने पोखराकलां में कम्युनिटी किचन शुरू कराया है। पीड़ितों की मदद के लिए मोबाइल फोन नंबर भी जारी कर दिए हैं। पीड़ित फोन कर समस्या बता सकते हैं।

शेखूपुर में कई लोगों के घर कटे

सेउता प्रतिनिधि के अनुसार बढ़ईपुरवा शेखूपुर में निर्माणाधीन अधूरा पंचायत भवन और तीन घर बचे हैं। इसमें मंगू के घर टिन पड़ी है। इसमें चार लोग रह रहे हैं। चेतराम व झगड़ू के घर कट रहे हैं। पीड़ित परिवार मकान तोड़कर ईंटें सुरक्षित करने में लगे हैं। प्रकाश व सनेही के घर मंगलवार दोपहर तक कट गए हैं। गोलोक कोड़र के पसियनपुरवा में तीन घर कट गए हैं। लालजी का पक्का घर कटकर घाघरा में बह गया है। जोगेंद्र और प्रहलाद के घर कच्चे थे। मेउड़ी छोलहा में अभी लोगों के घर सुरक्षित हैं।

बाढ़ के पानी में डूबा युवक, मौत :

बेहटा प्रतिनिधि के अनुसार शारदा नदी की बाढ़ से उफनाई ककरहिया नदी में डूबने से सिकरी बेहटा निवासी युवक की मौत हो गई। शौच के समय पैर फिसलने से युवक नदी में गिर गया था। ग्रामीणों ने काफी प्रयास किया, मगर युवक को बचाया नहीं जा सका। काफी देर बाद युवक का शव बरामद हुआ।

गांव सिकरी बेहटा निवासी ओमप्रकाश पुत्र जगनबाबू मंगलवार सुबह शौच के लिए ककरहिया नदी के किनारे गया था। इसी दौरान वह बाढ़ के पानी से उफनाई नदी में गिर गया। युवक के नदी में गिरने की सूचन पर जमा हुए ग्रामीणों ने उसकी तलाश की। सूचना पुलिस को दी गई। काफी देर बाद गोताखोरों ले युवक का शव बरामद किया। क्षेत्रीय लेखपाल बृजेंद्र कुमार वर्मा ने जांच-पड़ताल की।

chat bot
आपका साथी