ईद की तैयारी शुरू, बच्चों को नए कपड़ों और उपहार का इंतजार

त्योहार को लेकर बच्चों में खुशी की लहर बड़ों ने सादगी से मनाने का लिया निर्णय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:42 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:42 PM (IST)
ईद की तैयारी शुरू, बच्चों को नए कपड़ों और उपहार का      इंतजार
ईद की तैयारी शुरू, बच्चों को नए कपड़ों और उपहार का इंतजार

संसू, सीतापुर:

मुहल्ला कोट निवासी एनम बहुत खुश है। वह ईद की तैयारी में मशगूल है। कभी अपने कपड़ों को निहारती है तो कभी जूतों को। कभी वह अपनी मां से ईद में कौन-कौन से व्यंजन बनेंगे इसके बारे में पूछती है। फिर कभी यह कहती है जल्दी से ईद आए और मैं नये नये कपड़े पहनूं। एनम के पिता सादाब से भी गिफ्ट लाने की बात कही है।

- मुहल्ला शेखसरांय कासिम हुसैन, अबीहा फातिमा, मौसी रजिया खातून, जेबा परवीन के साथ मिलकर ईद की तैयारी में लगे हुए हैं। मौसी ने दोनों बच्चों को नये कपड़े दिलाए हैं। बच्चे कपड़ों को देखकर बहुत खुश हैं। अब बस उनको ईद का इंतजार है जिस दिन वह यह नये कपड़े पहनकर एक दूसरे को ईद की बधाई देंगे।

कुछ यही हाल इस समय हर रोजेदारों के घर का है। मुस्लिम धर्म का सबसे पाक महीना रमजान पूरा होने को है। अलविदा की नमाज हो चुकी है। बस अब ईद का इंतजार है। ईद की तैयारी भी होने लगी है। बच्चे नये कपड़ों, पकवानों को लेकर खासा, खुश नजर आ रहे हैं। बड़ों ने भी अपने बच्चों की खुशी के खारित कोई कमी नहीं छोड़ रखी है।

कोरोना के कारण फीका है ईद का रंग

वैसे इस बार उतनी चहल पहल नजर नहीं आ रही है जो पहले कभी हुआ करती थी। कोरोना क‌र्फ्यू लगा हुआ है, लोगों को घर से बाहर न निकले इसके निर्देश हैं। इससे बाजार में जो ईद के समय काफी भीड़ होती थी वह नहीं दिख रही है। सेवर्इं भी कम ही बिक रही हैं। कपड़े आदि की दुकानों पर भी उतने ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं।

इसबार सादगी से मनाएंगे ईद

शिक्षक खुश्तर रहमान का कहना है इस बार ईद सादगी से मनाएंगे। चूंकि देश संकट काल से गुजर रहा है। हमारे बहुत से भाई हमसे दूर हो चुके हैं और बहुतों की कमाई भी प्रभावित हुई है। हमारे परिवार में दस सदस्य हैं सभी ने त्योहार सादगी से मनाने का निर्णय लिया है। हम लोग घरों में खुदा की इबादत करते हुए सब कुछ जल्द ठीक करने की दुआ मांगेंगे।

खुदा की इबादत करें

कारी सलाहुद्दीन का कहना है रमजान खुदा की इबादत का महीना है। पूरी सादगी के साथ सभी अपने अपने घरों में रहते हुए खुदा की इबादत करते हुए इस संकट से निकालने की दुआ करें। कोरोना नियमों का हर हाल में पालन करें, कहीं भी भीड़ न लगाएं।

chat bot
आपका साथी