27 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन, अब 16 को टीकाकरण

प्रत्येक केंद्र पर बुलाए गए थे 15-15 लाभार्थी कुल 960 लाभार्थियों ने लिया हिस्सा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:29 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:29 AM (IST)
27 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन, अब 16 को टीकाकरण
27 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन, अब 16 को टीकाकरण

सीतापुर : दूसरे राउंड का भी ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) सोमवार को पूरा हो गया। लाभार्थियों को टीकाकरण के दौरान होने वाली पूरी प्रक्रिया से गुजारा गया। इस बीच डीएम ने जिला अस्पताल के जिला क्षय रोग केंद्र पर चल रहे ड्राई रन का निरीक्षण किया। उन्होंने व्यवस्थाएं बेहतर, दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। व्यवस्थाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने ड्राई रन के कार्य के लिए जिले में छह जोन और 15 सेक्टर बनाए थे। ड्राई रन में जो दिक्कतें नजर आई हैं, उन्हें दूर करने के लिए अधिकारियों ने समीक्षा भी कर ली है। वैक्सीनेशन के पहले चरण की तैयारी में ड्राई रन का कार्यक्रम कुल 27 स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ। इस दौरान 64 सत्रों आयोजित किए गए। प्रत्येक सत्र में 15-15 लाभार्थी शामिल हुए। कुल मिलाकर 960 लाभार्थियों को कोविड से बचाव की वैक्सीन लगाने का मॉक ड्रिल किया गया। सुबह सवा नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक पूर्वाभ्यास का काम पूरा कर लिया गया। एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया, ड्राई रन में वैक्सीन नहीं लगाई गई, बल्कि पूर्वाभ्यास हुआ है। प्रत्येक सत्र में पहले लाभार्थी का वेरिफिकेशन हुआ। इसमें उसके पहचान पत्रों की जांच हुई। इसके बाद वेटिग रूम, में लाभार्थी को बैठाया गया। फिर को-विन पोर्टल पर डाटा अपलोड किया गया। इसके बाद ही वैक्सीनेशन रूम में लाभार्थियों को टीका लगाने का पूर्वाभ्यास हुआ।

अब 16 को टीकाकरण

अब 16 जनवरी से कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। वैक्सीन आने के बाद पहले चरण में जिले के 15,625 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने की तैयारी है। खबर है कि जिले में प्रथम राउंड के लिए कोरोना वैक्सीन गुरुवार को आ जाएगी। फिर दूसरे दिन सीएचसी के कोल्ड चैन सेंटर में भेजी जाएगी।

इन केंद्रों पर हुआ पूर्वाभ्यास

जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और शहर की तीन पीएचसी व सीएचसी पर ड्राई रन हुआ। इसमें आंख अस्पताल, खैराबाद के बीसीएम व अटरिया के हिद अस्पताल को भी शामिल किया गया।

पूर्वाभ्यास में रही टीम

ड्राई रन में सुरक्षा कर्मी, वेरीफायर, एएनएम, वैक्सीनेटर, एक अतिरिक्त टीकाकर्मी, मोबिलाइजर और एक कार्यकर्ता सहयोगी।

chat bot
आपका साथी