महोली में जलनिकासी चौपट, ज्यादातर नाले चोक

नगर पंचायत महोली में अभी तक नालों की सफाई का काम शुरू नहीं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 01:09 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 01:09 AM (IST)
महोली में जलनिकासी चौपट, ज्यादातर नाले चोक
महोली में जलनिकासी चौपट, ज्यादातर नाले चोक

सीतापुर:

²श्य 1- नगर के अवस्थी टोला में प्राथमिक विद्यालय से जीटी रोड से मिला नाला चोक है, जिससे नाले का प्रदूषित पानी सड़क पर जमा हो जाता है। बारिश के मौसम में स्थिति नियंत्रण के बाहर हो जाती है। जिससे राहगीरों को समस्या का सामना करना पड़ता है।

²श्य 2- गंज बाजार महाराणा प्रताप नगर का नाला चोक है। नाले की नियमित सफाई न होने के कारण पूरे वर्ष नाले का गंदा पानी सड़क व उसके आसपास जमा रहता है। बारिश के मौसम में स्थितियां और भी भयावह हो जाती है। प्रदूषित पानी जमा रहने से वहां रहने वाले लोग अक्सर बीमार बने रहते हैं। वहीं बाजार आने वाले लोगों के सामने भी समस्या रही है।

²श्य 3- आदर्शनगर जीटी रोड स्थित नाला बंद है। नाले की सफाई न होने कारण वहां झाड़ियां उग आई हैं। आलम यह है बरसात के मौसम में नाले का गंदा पानी लोगों के घरों में भर जाता है। नगर पंचायत को सूचना देने के बाद भी इस समस्या से निजात नहीं मिल सकी है।

बरसात में नगर पंचायत महोली के मुहल्लों में जबरदस्त जलभराव होगा। कारण नगर के अधिकांश नाले या तो चोक हैं या फिर नियमित सफाई न होने के कारण उनमें झाड़ियां उग आई हैं। जल निकासी व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगर पंचायत के पास कोई प्लान नहीं है। जलभराव से निजात दिलाने के लिए कई बार नगर पंचायत को सूचना भी दी लेकिन, सुनवाई नहीं हुई। आने वाले समय में जलभराव की समस्या से कैसे निपटेंगे इस बात से यहां के नागरिक चिंतित हैं।

पर्याप्त संसाधन के बावजूद नहीं चला सफाई अभियान

नगर की जनसंख्या- 25 हजार 275

नगर पंचायत में वार्ड- 14 वार्डों में

जल निकासी के लिए नाले- 10 बड़े व 16 छोटे

सफाई कर्मचारी- 13 स्थायी, 18 संविदा

सफाई के संसाधन- 1 जेसीबी, 3 ट्रैक्टर, 14 ई-रिक्शा, 20 हत्थों ठेला, एक-एक स्प्रे मशीन, मिनी ट्रियर, झाड़ू मशीन, नाला मेन मशीन, सीवर सेक्शन

वर्जन

15 सफाई कर्मियों की टीम बनाकर नालों की सफाई कार्य शुरु कर दिया गया है। बरसात के पूर्व नगर के सभी नालों को साफ कर दिया जाएगा। नगरवासियों को जलभराव की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दिनेश कुमार, अधिशासी अधिकारी

नगर पंचायत महोली

chat bot
आपका साथी