आरोग्य मेले का हाल, डाक्टर नदारद-लैब टेक्नीशियन के हवाले अस्पताल

रेउसा की गाजीपुर पीएचसी में आरोग्य मेले से नदारद रहे डाक्टर सिधौली की गाजीपुर पीएचसी पर अव्यवस्थाओं का अंबार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 11:38 PM (IST)
आरोग्य मेले का हाल, डाक्टर नदारद-लैब टेक्नीशियन के हवाले अस्पताल
आरोग्य मेले का हाल, डाक्टर नदारद-लैब टेक्नीशियन के हवाले अस्पताल

सीतापुर : रविवार को जिले के कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले में मरीज तो आए, लेकिन चिकित्सक नदारद रहे। कहीं एक डाक्टर था तो कहीं लैब टेक्नीशियन ही डाक्टर की कुर्सी संभाले मिला। हाल ये कि फार्मासिस्ट भी नदारद था।

परामर्श, दवा और जांच सब लैब टेक्नीशियन के जिम्मे

सेउता : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किशोरगंज की स्वास्थ्य सेवाएं डाक्टर नहीं, लैब टेक्नीशियन के सहारे पर संचालित हैं। रविवार को आरोग्य मेले में भी लैब टेक्नीशियन ही मरीजों को दवा देता नजर आया। चिकित्सक व फार्मासिस्ट अस्पताल से नदारद थे। दोपहर 12 बजे किशोरगंज पीएचसी पर गांव बढईडीह निवासी अनिल दीक्षित व मोहिनी की जांच की जा रही थी। दोनों को बुखार आ रहा है। जांच के बाद लैब टेक्नीशियन राममिलन ने कामिनी, अंकित व छोलहा से आए महेंद्र सिंह को दवा दी। पूछने पर बताया कि वह अकेले ही सभी काम कर रहे हैं। दवा लेने आए मरीजों का कहना था कि अस्पताल में तैनात चिकित्सक के दर्शन कभी-कभार ही होते हैं। लैब टेक्नीशियन ही सब काम करता है। वहीं पीएचसी सेउता में डा. प्रमोद गुप्ता ने आरोग्य मेले में 60 मरीजों का उपचार किया।

11:30 बजे गाजीपुर पीएचसी में लगा आरोग्य मेले का बैनर

सिधौली : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गाजीपुर में भी आरोग्य मेले की खानापूर्ति की गई। सुबह 11:30 बजे आरोग्य मेले का बैनर टांगा जा रहा था। मेले की जिम्मेदारी संभालने वाले डा. देवेंद्र मौजूद नहीं थे। बताया कि वह सीएचसी सिधौली में इमरजेंसी कर रहे हैं। डा. अनीता, फार्मसिस्ट सीमा वाजपेयी व अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे। दलेलनगर निवासी ओमप्रकाश तिवारी दवा लेने आए थे। अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबर है। परिसर में लगे नल पर गांव की महिला कपड़े धो रही थी। अस्पताल की बाउंड्री के पास जानवर बांधे गए थे।

वर्जन

पीएचसी गाजीपुर में आरोग्य मेले में डा. देवेंद्र की ड्यूटी लगाई गई है। वह मेले में क्यों नहीं पहुंचे, पता कराया जाएगा।

- डा. राकेश कुमार वर्मा, अधीक्षक सिधौली

मैं अकेला हूं, ड्यूटी एक जगह ही की जा सकती है। आरोग्य मेले में जाना था, लेकिन इमरजेंसी में भी ड्यूटी लगाई गई। इमरजेंसी की ड्यूटी जरूरी है।

- डा. देवेंद्र कुमार वर्मा

पीएचसी किशोरगंज के आरोग्य मेले में दो चिकित्सकों की ड्यूटी थी। चिकित्सक अस्पताल नहीं पहुंचे। मामले की जांच कराई जाएगी। चिकित्सकों को नोटिस दी जाएगी।

- डा. अनूप पांडेय, सीएचसी अधीक्षक रेउसा

chat bot
आपका साथी