व्यायाम करें तो डायबिटीज रहेगी दूर

सीतापुर: अनियमित खानपान, तनाव व बदलते लाइफ स्टाइल के कारण एक बड़ी आबादी को मधुमेह रोग अपनी चपेट में ल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 11:38 PM (IST)
व्यायाम करें तो डायबिटीज रहेगी दूर
व्यायाम करें तो डायबिटीज रहेगी दूर

सीतापुर: अनियमित खानपान, तनाव व बदलते लाइफ स्टाइल के कारण एक बड़ी आबादी को मधुमेह रोग अपनी चपेट में लेता जा रहा है। प्रतिमाह 400 से 500 की संख्या में मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉक्टर भी इस पर ¨चता जा रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अगर हम अपनी थोड़ा व्यायाम करें और दिनचर्या को सुधार लें तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।

फिजीशियन डॉ. पंकज अवस्थी का कहना है कि जिला अस्पताल के जांच और इलाज कराने आनेवाले मरीजों की संख्या औसतन दस से 12 प्रतिशत के बीच है। डॉक्टरों ने बताया कि मधुमेह (डायबिटीज) एक ऐसी बीमारी हैं जिसमें रोगी के खून में ग्लूको•ा की मात्रा (ब्लड शुगर लेबल) आवश्यकता से अधिक हो जाती है। ऐसा दो वजहों से हो सकता है। या तो शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पा रहा है या फिर शरीर के सेल उत्पन्न हो रही इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं कर रहे हैं। सामान्य स्वस्थ व्यक्ति में खाने के पहले ब्लड में ग्लूकोज का लेवल 126 मिलीग्राम और खाने के बाद 180 मिलीग्राम से कम होना चाहिए। मधुमेह दो प्रकार के होते हैं। टाइप 1 व टाइप 2। 80 प्रतिशत रोगी टाइप 2 कटेगरी के मिलते हैं।

ये हैं बीमारी के लक्षण

अधिक प्यास या भूख लगना, अचानक वजऩ का घट जाना, कमजोरी और थकावट महसूस करना, घाव भरने में ज्यादा वक्त लगना, बार-बार पेशाब आना, चीजों का धुंधला नजऱ आना, त्वचा में संक्रमण होना और खुजली होना बीमारी में ये रखे सावधानियां

नियमित रूप से जांच कराते रहे, डॉक्टर द्वारा बताए परहेज जरूरी हैं। दवाओं का नियमित सेवन व नियमित व्यायाम करें। सुबह या शाम को टहलने की आदत डालें। महत्वपूर्ण तथ्य

जिला अस्पताल में प्रति माह 475 से 500 के आसपास मधुमेह रोगी पहुंच रहे हैं। जबकि निजी क्लीनिकों पर प्रतिदिन 150 के करीब मरीज पहुंच रहे हैं।

ये हैं कारण

डॉक्टरों का कहना है कि समाज में बढ़ता मानसिक तनाव, बदलता लाइफ स्टाइल, व्यसन से डायबिटीज के रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है।

chat bot
आपका साथी