बीमारी बेलगाम, सिर्फ नाम के इंतजाम

सीतापुर : पूरे जिले में मच्छरों से पनपने वाली बीमारी बेलगाम होती जा रही है। जबकि जिम्मेदार इंतजाम दु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 10:54 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 10:54 PM (IST)
बीमारी बेलगाम, सिर्फ नाम के इंतजाम
बीमारी बेलगाम, सिर्फ नाम के इंतजाम

सीतापुर : पूरे जिले में मच्छरों से पनपने वाली बीमारी बेलगाम होती जा रही है। जबकि जिम्मेदार इंतजाम दुरुस्त करने के दावे कर रहे हैं। जिला अस्पताल हो, या फिर क्षेत्र की सीएचसी, हर जगह अव्यवस्थाओं की भरमार है। जिसके चलते बुखार पीड़ित सफर कर रहा है। उसे कहीं भी उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है।

जिला अस्पताल की बात करें तो यहां पर वायरल् फीबर वार्ड व डेंगू वार्ड बना दिए गए हैं। वायरल फीबर वार्ड में चार बेड तो डेंगू वार्ड में दो ही बेड मौजूद हैं। कुल मिलाकर महज छह बेड ही बुखार के मरीजों के लिए सुरक्षित किए गए हैं। जिले में मरीजों की हालत यह है, कि सैकड़ों की तादात में लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इनमें मलेरिया जैसे बुखार से ग्रसित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन 15 से 20 की संख्या में ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं, जिनकी हालत गंभीर होती है। ऐसे में मरीजों को जब भर्ती किया जाता है। तब उन्हें बेड तक नहीं मिल पाता। जिला अस्पताल में मरीजों को फर्श पर ही ड्रिप लगाकर इलाज दिया जा रहा है। जिला अस्पताल से अलग जिले के प्रत्येक कस्बे में करीब 20 सीएचसी मौजूद हैं। अस्पताल में उमड़ने वाली भीड़ साफ दर्शाती है, कि सीएचसी स्तर पर ढंग का इलाज नहीं हो रहा। यही वजह है कि कस्बों के मरीज भी जिला अस्पताल का रुख कर रहे हैं। तमाम मरीजों ने क्षेत्र की सीएचसी पर दवाएं मौजूद न होने की बात भी बताई है।

अस्पताल में भी पनप रहे मच्छर

जिला अस्पताल का हाल यह है कि अस्पताल परिसर में जगह - जगह जलभराव है। इनमें मच्छर व लार्वा पनप रहे थे। इन जलभराव पर शायद जिम्मेदारों का कोई ध्यान ही नहीं था। जबकि ये मच्छर यहां भर्ती होने वाले मरीजों को और बीमार कर रहे थे। वहीं तीमारदार भी बीमारी मच्छरों का प्रकोप झेल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी