हाईटेंशन तार की स्पॉर्किंग से जली फसलें, युवती व मवेशी झुलसे

मिश्रिख के भगवंतापुर अटरिया के मिसिरपुर मजरा कंटाइन में हाईटेंशन तार से जली फसलें

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 11:50 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 12:10 AM (IST)
हाईटेंशन तार की स्पॉर्किंग से जली फसलें, युवती व मवेशी झुलसे
हाईटेंशन तार की स्पॉर्किंग से जली फसलें, युवती व मवेशी झुलसे

सीतापुर : हाईटेंशन बिजली की जर्जर लाइनें इन दिनों अन्नदाता की फसलों पर कहर ढा रही हैं। कहीं टूटकर गिर रहे तार फसलों को जलाकर राख कर दे रहे हैं, तो कहीं तेज हवा में हिलोरे ले रहे तारों की स्पॉर्किंग की चिंगारी से गन्ना व गेहूं की फसलों में आग लग रही है। रविवार को मिश्रिख क्षेत्र के भगवंतापुर में तीन किसानों की 13 बीघे गन्ने की फसल जल गई।

रामगढ़ : भगवंतापुर गांव के उत्तर में लोकेश्वर के गन्ने की फसल में आग लग गई। आग लगने का कारण हाईटेंशन बिजल स्पार्किंग होना बताया जा रहा है। आगजनी में लोकेश्वर का 10 बीघे गन्ना जल गया है। लोकेश्वर के बड़े भाई जगन्नाथ का दो बीघे गन्ना और रामलखन का भी दो बीघे गन्ना जल गया है।

औरंगाबाद : कादीनगर गांव में दोपहर में सुल्तान अली के घर आग लग गई। आग बुझाने के चक्कर में सुल्तान अली की बेटी काजल झुलस गई है। भैंस भी झुलसी है। घर में रखे रुपये, जेवरात, राशन जलकर राख हो गया है।

अटरिया : दोपहर को मिसिरपुर मजरा कंटाइन में तेज हवा से हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गेहूं फसल वाले खेत में गिर गया। इससे आग लग गई और मुनई की तीन बीघे व मंगल की एक बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। इसी तरह मिश्रापुर में सकटू का चार बीघे व दीपू का तीन बीघे गन्ना जलकर राख हो गया है। आरोप है कि दूसरे गांव के लोग अपने खेतों में पराली जला रहे थे। हवा तेज थी और चिनगारी सकटू व दीपू की गन्ने की फसल तक पहुंच गई। जिससे आग लग गई।

पिसावां : बराहमऊ खुर्द में संजय के घर के छप्पर में आग लग गई। इसमें साइकिल व हजारों का सामान जलकर नष्ट हो गया। छप्पर के नीचे बंधी भैंस व बकरी झुलस गई है।

रेउसा : बेलौता गांव के उमेश कुमार विश्वकर्मा की पत्नी छप्पर के नीचे खाना बना रही थी। चूल्हे से निकली चिंगारी ने घर को जलाकर राख कर दिया। घर में रखे 20 हजार रुपये, राशन व अन्य गृहस्थी राख हो गई है।

सकरन: सेमरावां गांव में रामपाल के घर शनिवार की मध्य रात्रि एक बजे आग लगी। गोबरे व राबिया के घर भी चपेट में आ गए। गोबरे के पांच हजार व राबिया के तीन हजार की नकदी व घर का सामान जल गया।

आजिज आकर तार बांध जड़ा था ताला

हाईटेंशन लाइन के ढीले तारों से हो रही घटनाओं से परेशान मिश्रिख के भगवंतापुर गांव के किसानों ने छह महीने पहले बिजली के तीनों तारों को एक में मिलाकर उसमें ताला जड़ दिया था। खबर पाकर मौके पर लाइन मैन हरिपाल पहुंचा। फिर बिजली अधिकारी वीरेंद्र सिंह व कई अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसानों से बड़ी मिन्नतें की थीं और एक अतिरिक्त पोल लगाकर तार कसा देने का भरोसा दिया था, पर अब हुआ कुछ नहीं।

chat bot
आपका साथी