फैसले ने बिगाड़ दी दावेदारों की 'गणित'

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बढ़ गई आरक्षण में बदलाव की संभावना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 11:12 PM (IST)
फैसले ने बिगाड़ दी दावेदारों की 'गणित'
फैसले ने बिगाड़ दी दावेदारों की 'गणित'

सीतापुर : हाईकोर्ट के निर्देश के बाद पंचायतों के आरक्षण में फेरबदल की संभावना बन गई है। दावेदार एक बार फिर आरक्षण के फेर में फंसेंगे। मैदान से बाहर होने वाले दावेदार फिर से दावेदारी पेश करते दिख सकते हैं और दावेदारी पेश करने की तैयारी में जुटे उम्मीदवार मैदान से बाहर होंगे। आरक्षण की इस गणित पर गुणा-भाग भी लगाया जाने लगा है। पंचायतों में बैठकों का दौर फिर से शुरू हो गया है और समर्थकों से राय-मशविरा किया जा रहा है। हाईकोर्ट का निर्देश आने के बाद विकास भवन में भी दावेदारों की चहलकदमी दिखाई दी। डीपीआरओ मनोज कुमार कहना है कि हाईकोर्ट के निर्देश के क्रम में शासन से जो गाइडलाइन जारी होगी, उसी का अनुपालन किया जाएगा।

लौट आई है दावेदारों के चेहरों पर चमक

पूर्व में जारी आरक्षण की अनंतिम सूची ने कई दिग्गज दावेदारों को चुनावी मैदान से बाहर कर दिया था। बिना लड़े ही चुनाव से बाहर हुए उम्मीदवारों ने विकल्प के सहारे चुनाव लड़ने का मन बनाया था। विकल्प की तलाश भी कर ली थी। हाईकोर्ट के निर्देश ने इन दावेदारों के चेहरों पर चमक लौटा दी है। पंचायत का आरक्षण मन-मुताबिक होने का अनुमान लगाया जाने लगा है।

विकल्प के साथ खुद के लिए बिसात

भले ही पंचायत का आरक्षण बदलने की संभावना बन है, लेकिन कई दावेदारों ने विकल्प का भरोसा नहीं छोड़ा है। दावेदारों का कहना है कि, मतदाताओं से मनुहार में विकल्प के साथ वोट मांगी जाएगी। पंचायत का अंतिम आरक्षण जारी होने के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

नामांकन की जानकारी करने पहुंचे दावेदार

भले ही आरक्षण प्रक्रिया में बदलाव की बात हुई है, लेकिन उम्मीदवारों की तैयारी जारी है। सोमवार को कई दावेदार जिला निर्वाचन कार्यालय पंचायत पहुंचे। दावेदारों ने नामांकन प्रक्रिया की जानकारी ली। नामांकन में लगने वाले प्रपत्र भी पूछे। कार्यालय कर्मी अमरनाथ यादव ने नामांकन के प्रपत्रों के बारे में बताया और संबंधित पोस्टर भी दिया। नामांकन में लगने वाले प्रपत्रों संबंधी सूचना कार्यालय की दीवार पर भी चस्पा कराई गई है।

chat bot
आपका साथी