आठ माह बाद खुले महाविद्यालय, मिला शारीरिक दूरी का सबक

विद्यालयों के प्राचार्यों ने कोविड नियमों के पालन की हिदायत दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 11:25 PM (IST)
आठ माह बाद खुले महाविद्यालय, मिला शारीरिक दूरी का सबक
आठ माह बाद खुले महाविद्यालय, मिला शारीरिक दूरी का सबक

सीतापुर: करीब आठ माह से भी अधिक समय के बाद सोमवार को जिले के महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ हो गया। कॉलेजों में छात्र पहुंचे जिनको शारीरिक दूरी के साथ खड़ा किया गया। हैंड सैनिटाइजेशन, थर्मल जांच के बाद कमरों में भेजा गया। विद्यालय में पहुंचे छात्र छात्राओं को विद्यालयों के प्राचार्यों ने कोविड नियमों के पालन की हिदायत दी।

अभिविन्यास कार्यक्रम कर किया छात्रों संबोधित

धैर्य और सतत परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। उक्त बातें छात्र अभिविन्यास कार्यक्रम में आरएमपी महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. जयवीर सिंह ने कही। कार्यक्रम के शुभारंभ में चीफ प्रॉक्टर डॉ. पवन कुमार यादव ने महाविद्यालय में नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों सहित पूर्व प्राध्यापकों का नये छात्रों एवं पुराने छात्रों से परिचय कराया। उक्त अवसर पर छात्र छात्राओं को मास्क तथा शारीरिक दूरी के पालन का सख्त निर्देश दिया गया।

शारीरिक दूरी के साथ बैठाए गए छात्र

महाविद्यालय में प्रवेश के दौरान तथा प्रत्येक कक्ष में सैनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था की गयी। साथ ही साथ कक्षा में बैठने हेतु शासन के निर्देश के अनुरूप सीटों की व्यवस्था शारीरिक दूरी को ध्यान में रख कर किया गया है। महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों के उन्नतीकरण के साथ-साथ छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं मे सफलता दिलाने के लिए प्रतियोगी छात्र समिति का गठन किया गया है। उक्त अवसर पर डॉ. सुनील ने वर्तमान समय में खेल के महत्व को उद्घाटित करते हुए छात्र जीवन में इसके सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. ऊषा मिश्रा ने महाविद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढा़वा देने हेतु सांस्कृतिकी के गठन की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में डॉ. अभिषेक दुबे, डॉ. सुमित सिंह, डॉ. हरिकेश गौतम, डॉ. शिवाजी यादव ने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए जीवन में नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में नवनियुक्त कार्यालय अधीक्षक अभिषेक श्रीवास्तव ने छात्र, छात्राओं को छात्रवृत्ति के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर और फार्म को महाविद्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर है। इस अवसर पर समस्त शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी एवं छात्र, छात्राएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी