फाल्ट आए तो न बंद करें पूरे क्षेत्र की बिजली : मुख्य अभियंता

अधिकारियों को स्पष्ट कहा है कि सभी लोग उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण करें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:51 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:51 AM (IST)
फाल्ट आए तो न बंद करें पूरे क्षेत्र की बिजली : मुख्य अभियंता
फाल्ट आए तो न बंद करें पूरे क्षेत्र की बिजली : मुख्य अभियंता

सीतापुर : मुख्य अभियंता एके सिंह ने सिधौली तहसील व ग्रामीण उपकेंद्र का लोड चेक किया। दोनों उपकेंद्रों का लोड सही पाया गया। मुआयने के बाद मुख्य अभियंता ने रात में ही सिधौली उपखंड अधिकारी कार्यालय पर बिजली अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों को स्पष्ट कहा है कि सभी लोग उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण करें।

अभी मौसम में नमी है, तभी लोड मिला सही

मुख्य अभियंता एके सिंह ने अधिकारियों से कहा है कि इन दिनों बरसात का मौसम है, जिसकी वजह से बिजली की खपत थोड़ा कम हुई है, इसी कारण उपकेंद्रों पर लोड सही मिला है। जिम्मेदार क्षेत्र का भ्रमण करें और बिजली चोरी के मामलों में एफआइआर दर्ज कराएं।

दिक्कत आने पर पूरे क्षेत्र में न काटे बिजली

मुख्य अभियंता में बैठक के दौरान विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट आदेश दिए हैं, कि अगर कोई फाल्ट आती है, तो पहले वहां पर टीम भेजकर जांच कराएं, पूरे क्षेत्र में कटौती नहीं करनी चाहिए।

बस बार प्रोटेक्शन से सुरक्षित रहा उपकेंद्र, नहीं आई बड़ी फाल्ट

सीतापुर: बस बार प्रोटेक्शन की वजह से जिले के उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ा। यदि यह प्रोटेक्शन नहीं होता तो उपकेंद्र में बड़ी फाल्ट आ सकती थी। दरअसल शनिवार की रात साढ़े आठ बजे हुसैनगंज 220 उपकेंद्र में अचानक से ग्रिड फेल हो गई। ग्रिड फेल होते ही सीतापुर सहित शाहजहांपुर, लखीमपुर की सप्लाई भी बंद हो गई। अचानक से आई इस फाल्ट को दूर करने के लिए पावर कारपोरेशन के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। बिजली कर्मियों ने सुधार कार्य शुरू किया। करीब आधा घंटे के बाद बिजली सप्लाई शुरू करा दी गई। शुक्रवार की रात में भी कुछ इस तरह की फाल्ट आ गई थी। हालांकि सक्रियता के चलते 19 मिनट में उसे सही कर लिया गया था। गनीमत यह रही बड़ी फाल्ट नहीं हुई अगर ऐसा होता तो तीनों जिलों में लंबा ब्लैक आउट हो जाता।

यह होता है बस बार प्रोटेक्शन

एक्सईएन ट्रांसमिशन देवेंद्र सिंह बताया उपकेंद्र के बाहर बस बार प्रोटेक्शन लगा होता है। अगर लाइन में कोई दिक्कत आती है, तो यह सबसे पहले ब्रेक हो जाता है। इसके ब्रेक होने से उपकेंद्र के अंदर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने पाती है। जब लाइन में गड़बड़ी हुई तो इस बस बार प्रोटेक्शन ने उपकेंद्र को सुरक्षित रखा।

टीम करेगी जानकारी

एक्सईएन ट्रांसमिशन देवेंद्र सिंह ने बताया लाइन में गड़बड़ी कहां कैसे हुई, इसकी जानकारी के लिए टीम बनाई गई है। टीम लाइन में आई खराबी की पड़ताल करेगी, जो गड़बड़ी होगी उसे दूर कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी