गर्मी में झमाझम बरसे वोट, मतदाता फ‌र्स्ट डिवीजन

जिले के मतदान केंद्रों पर सुबह सात से शुरू हुआ मतदान तड़के ही लग गईं कतारें

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 11:55 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 12:27 AM (IST)
गर्मी में झमाझम बरसे वोट, मतदाता फ‌र्स्ट डिवीजन
गर्मी में झमाझम बरसे वोट, मतदाता फ‌र्स्ट डिवीजन

सीतापुर : त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के 1858 मतदान केंद्रों के 4980 मतदेय स्थलों पर वोटों की बारिश हुई। गांव की सरकार चुनने को उत्साहित मतदाताओं ने मतदान प्रतिशत का रिकार्ड स्थापित किया। मतदान समाप्त होने के एक घंटा पहले यानी शाम पांच बजे तक ही मतदान प्रतिशत 62.02 पर पहुंच गया, जबकि पांच बजे के बाद भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगीं थीं। अधिकांश मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे के बाद तक वोट डाले गए। मतदान कक्ष की लाइटें व मोमबत्ती जलाकर मतदान कराया गया। कुछ ब्लाकों के मतदान केंद्र पर हुईं छिटपुट घटनाओं को छोड़कर जिले के अन्य सभी ब्लाकों में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।

चौकन्ना रहा प्रशासन, अधिकारी करते रहे भ्रमण

जिले में पंचायत चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्वक कराने के लिए पुलिस व प्रशासन चौकन्ना रहा। प्रेक्षक जावेद अख्तर सहित डीएम विशाल भारद्वाज, एसपी आरपी सिंह, एडीएम विनय पाठक, एएसपी उत्तरी डा. राजीव दीक्षित ने कई ब्लाकों के मतदान केंद्रों का भ्रमण किया।

6:30 बजे ही लाइन में लगे मतदाता

अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से आधा घंटा पहले सुबह 6:30 बजे ही मतदाताओं की लाइन लग गई। हरगांव ब्लाक के परसेहरा सरीफपुर मतदान केंद्र पर महिला व पुरुष मतदाताओं ने अलग-अलग लाइनें बना लीं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पांच-दस मिनट विलंब से शुरू हो सकी।

79 जिला पंचायत व 1587 प्रधान पदों पर डाले गए वोट

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में जिले की 79 जिला पंचायत सदस्य सीटों पर मतदान कराया गया। जिले की 1599 ग्राम सभाओं के सापेक्ष 1587 प्रधान पदों के लिए मतदान हुआ। महोली ब्लाक की तीन ग्राम सभाओं का कार्यकाल पूरा न होने के चलते प्रधान पद का चुनाव नहीं हुआ। इन पंचायतों में बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य के लिए वोट डाले गए। वहीं रेउसा, सिधौली, पिसावां, कसमंडा व बिसवां ब्लाक सहित नौ प्रधान पद उम्मीदवारों के निधन से संबंधित ग्राम पंचायतों में प्रधान पद का चुनाव स्थगित कर दिया गया।

4980 पोलिग पार्टियों ने कराया चुनाव

मतदान संपन्न कराने की जिम्मेदारी 4980 मतदान दलों ने संभाली। प्रत्येक मतदान दल में पीठासीन अधिकारी सहित चार-चार कार्मिक शामिल हैं। प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्य चारों पदों के लिए एक साथ मतदान कराया गया। मतदान केंद्रों को 19 जोन में बांटा गया है।

chat bot
आपका साथी