संयुक्त अस्पताल में बीसीएम लगाएगा आक्सीजन प्लांट

सीएसआर फंड से 20 घन मीटर प्रति घंटा का आक्सीजन प्लांट 35 लाख रुपये की लागत से लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:28 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:29 AM (IST)
संयुक्त अस्पताल में बीसीएम लगाएगा आक्सीजन प्लांट
संयुक्त अस्पताल में बीसीएम लगाएगा आक्सीजन प्लांट

बलरामपुर :कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हर तरफ आक्सीजन के लिए हायतौबा मची हुई है। ऐसे में सामाजिक दायित्वों को समझते हुए बलरामपुर चीनी मिल ने संयुक्त जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। सीएसआर फंड से 20 घन मीटर प्रति घंटा का आक्सीजन प्लांट 35 लाख रुपये की लागत से लगाया जाएगा।

बीसीएम के अधिशासी अध्यक्ष प्रवीन गुप्त ने बताया कि जिला प्रशासन कोविड महामारी को प्रभावी रणनीति से नियंत्रित कर रहा है। इसी का परिणाम है कि अन्य जिलों की अपेक्षा यहां कोरोना का प्रकोप कम है। आमजन की जान बचाने को जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर है, लेकिन यहां आक्सीजन प्लांट की आवश्यकता है। ऐसे में प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने सीएसआर फंड के तहत सहयोग करने की अपील की थी। जिलाधिकारी श्रुति व मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल से विचार विमर्श के बाद संयुक्त जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। प्लांट में करीब 35 लाख रुपये का खर्च आएगा, जो बलरामपुर फाउंडेशन वहन करेगा। प्रधान प्रबंधक विधि एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल ने बताया कि समस्त सामाजिक कार्य बलरामपुर फाउंडेशन के माध्यम से किए जाते हैं। आक्सीजन प्लांट जून तक शुरू होने की उम्मीद है। चीनी मिल के निदेशक डा. अरविद कृष्ण सक्सेना मौजूद रहे।

संयुक्त जिला चिकित्सालय में 18 वेंटिलेटर

बलरामपुर : मुख्य चिकित्साधिकारी डा.विजय बहादुर सिंह ने बताया कि अब तक संयुक्त जिला चिकित्सालय में 17 वेंटिलेटर ही संचालित थे लेकिन जिलाधिकारी श्रुति ने एक और वेंटिलेटर प्रदान किया है। इसे जिला संयुक्त चिकित्सालय में ही लगाया जाएगा। इससे यहां वेंटिलिेटरो की संख्या अब 18 हो गई है। साथ ही गैंड़ास बुजुर्ग व गैंसड़ी को पांच-पांच आक्सीजन कंस्ट्रेक्टर दिए गए हैं जिससे यहां के मरीजों को आक्सीजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए खतरा देखते हुए संयुक्त जिला अस्पताल में दस बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाने की भी तैयारी की जा रही है। जिला संयुक्त चिकित्सालय में 200 बेड की चिकित्सालय सेवाएं उपलब्ध है। इनमें 100 बेड पर आक्सीजन देने की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी