क्रय केंद्रों में गेहूं खरीद बेपटरी, किसान परेशान

- जिला मुख्यालय पर ही गल्ला मंडी के क्रयकेंद्रों पर भी अव्यवस्था झेल रहे किसान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:38 PM (IST)
क्रय केंद्रों में गेहूं खरीद बेपटरी, किसान परेशान
क्रय केंद्रों में गेहूं खरीद बेपटरी, किसान परेशान

सीतापुर : शहर की नवीन गल्ला मंडी के खरीद केंद्रों पर भी किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। महज एक या दो केंद्र ही गेहूं खरीद कर रहे हैं, अन्य केंद्रों पर बारदाना न होने का बहाना किसानों को बताया जाता है। मंगलवार को गल्ला मंडी के पीसीएफ क्रय केंद्र पर तौल नहीं की जा रही थी। केंद्र प्रभारी मौजूद नहीं थे। एक अन्य केंद्र पर किसान व पल्लेदार तौल का इंतजार कर रहे थे। पीसीएफ के खरीद केंद्र पर मौजूद किसान मोहित, बलजीत ने बताया कि सुबह आ गए थे। कोई कुछ बता ही नहीं रहा, गेहूं तौला जाएगा या नहीं। पल्लेदारों को कहना था कि केंद्र पर बारदाना नहीं है।

कोविड नियमों का भी नहीं रखा जा रहा ख्याल

मंडी के जिस खरीद केंद्र पर तौल की जा रही थी, वहां कोविड नियमों की अनदेखी का नजारा दिखा। पल्लेदार बिना मास्क लगाए गेहूं की तौल कर रहे थे। किसानों ने चेहरे पर गमछा व रुमाल बांध रखा था। बोरों पर बैठे पल्लेदार भी मास्क नहीं लगाए थे।

10152 किसानों का खरीदा जा चुका है गेहूं

विपणन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक एक अप्रैल से अब तक 10152 किसानों से गेहूं खरीद की जा चुकी है। 10262 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किसानों को किया जा चुका है। बता दें कि जिले में छह खरीद एजेंसियों के 162 खरीद केंद्र संचालित हैं। मौजूदा समय में 159 केंद्रों पर गेहूं की खरीद की जा रही है।

खरीद केंद्र बंद, भटक रहे किसान

पिसावां : महमदापुर गांव में संचालित पीसीएफ का खरीद केंद्र 15 दिन से अधिक समय से बंद है। किसान, गेहूं की बिक्री के लिए यहां से वहां से भटक रहे हैं। आसपास कोई अन्य खरीद केंद्र भी संचालित नहीं है। मजबूर होकर बिचौलियों के हाथों फसल बेचनी पड़ रही है। खरीद केंद्र बंद होने के संबंध में की गई शिकायतें भी बेअसर हैं। गेहूं बेचने के लिए आनलाइन पंजीकरण, तहसील से सत्यापन व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद भी किसानों को भटकना पड़ रहा है। किसान जयवीर सिंह ने बताया कि महमदापुर द्वितीय के पीसीएफ खरीद केंद्र पर गेहूं तौलने आश्वासन मिला था। गेहूं लेकर केंद्र पर पहुंचा तो प्रभारी ने बताया कि केंद्र लाक है। मंगलवार को महमदापुर खरीद केंद्र के पास मौजूद किसान दिल्लीपति, गोविद प्रसाद, बसंत व श्यामलाल ने बताया कि गेहूं बिक्री के बारे में पता करने आए थे। बताया गया कि तौल बंद है। किसानों ने कहा कि, दो बार जानकारी करने आ चुके हैं। इससे अच्छा है बाहर बाजार में ही फसल बेच लें। बाजार में 16 से 17 सौ रुपये तक में गेहूं बिक जाएगा। क्रय केंद्र प्रभारी रिकू ने बताया कि 23 अप्रैल तक 3800 क्विटल गेहूं की खरीद की गई है। 24 अप्रैल से गेहूं खरीद बंद है। पीसीएफ के जिला प्रबंधक की ओर से गेहूं खरीद आइडी लाक कर दी गई है।

खरीद केंद्र क्यों बंद है, इसकी जानकारी नही है। पता किया जाएगा। मामले में पीसीएफ के जिला प्रबंधक से भी बात कर लीजिए।

- अरविद दुबे, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी