अमृत योजना ने दिया सड़कों को जख्म, कराह रही जनता

शहर भर में अमृत योजना के तहत डाली गई हैं पाइप लाइनें बरसात में शहरवासियों को परेशानी का करना पड़ रहा सामना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:13 PM (IST)
अमृत योजना ने दिया सड़कों को जख्म, कराह रही जनता
अमृत योजना ने दिया सड़कों को जख्म, कराह रही जनता

सीतापुर: शहर के शास्त्री नगर अहाता कप्तान जाने वाले मार्ग को करीब छह माह पूर्व अमृत योजना के तहत खोदा गया था। एक तो मार्ग पहले से ही जर्जर था अमृत योजना के बाद और भी ज्यादा खराब हो गया। पाइप लाइन डालने के बाद मार्ग को दुरुस्त कराने के लिए लेपन कार्य हुआ, लेकिन वह कुछ दिनों में खराब हो गया। बरसात में इस मार्ग पर जबरदस्त जलभराव होता है।

खैराबाद ब्लाक के नैपालापुर ग्राम पंचायत के नैमिषपुरम में सामान्य दिनों में ही जलभराव बना रहता है। यहां अभी कुछ दिन पूर्व अमृत योजना के तहत पाइप लाइन डाली गई। सड़क को खोद कर डाल दिया गया। दो दिन पूर्व हुई बरसात के कारण यहां गाड़ियां फंस रही हैं। आमजन गिरकर चोटिल हो रहे हैं। यहां के निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खूबपुर मुहल्ले में अमृत योजना के तहत पाइप पड़े थे। पाइप डालने के बाद खोदे गए मार्ग में मिट्टी व रोड़े डाल कर उसे भर दिया गया। इस मुहल्ले की स्थिति तो सबसे ज्यादा दयनीय है। यहां पहले से ही जलभराव रहता था अब इस अमृत योजना ने और भी ज्यादा परेशानी उत्पन्न कर दी है।

पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शुरू हुई अमृत योजना शहरवासियों के लिए अभिशाप साबित हो रही है। अभी तक पाइप लाइन से पानी तो भले ही न मिला हो लेकिन अमृत योजना ने दंश इतने अधिक दिए हैं कि लोग कराह उठे हैं। योजना के तहत पाइप लाइन डालने के बाद खोदी गई सड़कों की ठीक से मरम्मत तक नहीं कराई गई है। बारिश में इन सड़कों पर जबरदस्त जलभराव हो गया है। इससे मार्ग जगह-जगह धंस गए हैं, इनमें वाहन फंसते हैं। आमजन को अपने घर तक पहुंचने में ही काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। यह परेशानी पिछले दो साल से झेलने को मजबूर हैं इसके बाद भी जल निगम के जिम्मेदार अधिकारी व स्थानीय जन प्रतिनिधि इस ओर कोई भी ध्यान देने को तैयार नहीं है।

लोगों ने बयां किया दर्द

चित्र: 18 एसआइटी 28 से 31

शास्त्री नगर निवासी साकेत मिश्र व सतीश मिश्र का कहना है मार्ग पहले से ही खराब था। उसके बाद जल निगम ने इसे और भी ज्यादा खराब कर दिया। अब पूरे क्षेत्र के लोगों को दिक्कत हो रही है। नैमिषपुरम निवासी डा. योगेश दीक्षित ने बताया बरसात में यहां वाहन फंसते रहते हैं। मोटर साइकिल व साइकिल वाले गिरते रहते हैं। खूबपुर निवासी शिवम यादव का कहना है खूबपुर में वैसे भी जलभराव की समस्या है। इस समस्या में अमृत योजना ने और भी कष्ट दिया है। अब इस समस्या से खूबपुर के निवासी परेशान हैं।

एक सैकड़ा से अधिक सड़कें हुई धवस्त:

नगर पालिका परिषद के अधिशासी अभियंता राघवेंद्र कुमार सिंह के अनुसार शहर में लगभग 140 सड़कें खराब हो चुकी हैं। एक अनुमान के मुताबिक 35 किलोमीटर सड़क खोद दी गई है। पूर्व में हुए सर्वे के अनुसार एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

वर्जन:::

नगर पालिका क्षेत्र में जल निगम की ओर से अमृत योजना के कारण खराब हुई सड़कों की जानकारी जिलाधिकारी को दी जा चुकी है। डीएम के निर्देश के अनुसार मार्गो के दुरुस्तीकरण के लिए जल निगम से कहा जाएगा।

-वैभव त्रिपाठी, अधिशासी अधिकारी श्रेणी-1, नगर पालिका परिषद, सीतापुर

chat bot
आपका साथी