लक्ष्य से 70 फीसद अधिक टीकाकरण

छह ब्लाकों में चल रहा टीकाकरण का सफल अभियान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:44 PM (IST)
लक्ष्य से 70 फीसद अधिक टीकाकरण
लक्ष्य से 70 फीसद अधिक टीकाकरण

सीतापुर : आमजन को कोरोना से बचाने को इन दिनों जिले में कोविड वैक्सीनेशन की मुहिम चल रही है। डीएम से लेकर सीएचसी अधीक्षक व आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तक जागरूकता में लगे हैं। छह ब्लॉकों में 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए वैक्सीनेशन सोमवार से अभियान चल रहा है। यह अभियान काफी सफल देखा जा रहा है। लक्ष्य के सापेक्ष हर रोज 70 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण इस अभियान में हिस्सा लेकर वैक्सीन की पहली डोज ले रहे हैं। गुरुवार को जिले में 10,393 लाभार्थियों को कोविड टीका लगे हैं। इस तरह अभियान के पहले दिन सोमवार से गुरुवार तक जिले में कुल 39,027 लोगों ने कोविड टीका लगवाकर अपने को कोरोना से सुरक्षित कर लिया है।

इन ब्लाकों के लोगों के लिए सुनहरा मौका

एसीएमओ डॉ. पीके सिंह का कहना है कि कसमंडा, मिश्रिख, मछरेहटा, परसेंडी, लहरपुर व सिधौली ब्लाक के लोगों के लिए सुनहरा मौका है। इन ब्लाकों में वैक्सीनेशन हो रहा है। गांवों में टीका के लिए बूथ लगे हैं। इन पर 18 से 44 और 45 साल से अधिक आयु वालों को कोविड टीका लगाया जा रहा है। ग्रामीण किसी भ्रम या अफवाह में न पड़े। बूथ पर जाकर वैक्सीन की निश्शुल्क डोज लगवा लें।

बूथ पर जाएं, टीका कराएं और जिदगी को सुरक्षित करें

एआरटीओ ऑफिस, कांशीराम कॉलोनी, रोडवेज बस अड्डा, जीआइसी में एक-एक वैक्सीनेशन केंद्र बने हैं। जिला कारागार में टीकाकरण के लिए दो टीमें लगी हैं। आरएमपी इंटर कॉलेज में वैक्सीनेशन के लिए चार टीमें लगी हैं। इनमें एक टीम 45 प्लस के लाभार्थियों का टीकाकरण कर रही है। दो बूथ महिला स्पेशल और एक बूथ अभिभावक स्पेशल के बने हैं। एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया, 45 प्लस के लाभार्थियों के लिए जरूरी नहीं है कि वह अग्रिम पंजीकरण कराकर ही वैक्सीनेशन के लिए बूथ पर जाएं, लेकिन, 18 प्लस के लोगों के लिए यही बेहतर होगा कि वह अग्रिम पंजीकरण के बाद ही बूथ जाएं। चूंकि पंजीकरण में इंटरनेट की दिक्कत से बूथ पर तत्काल पंजीकरण कर उनको वैक्सीन नहीं लगाई जा पाती है। ऐसे में बूथ पर अव्यवस्था फैलती है। भीड़ बढ़ती है। जिले में मिले तीन नए कोविड रोगी

सीतापुर : गुरुवार रात सीएमओ को प्राप्त हुई 2201 सैंपलों की जांच रिपोर्ट में जिले में कोविड के तीन नए रोगी मिले हैं। सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया, जिले में वर्तमान में कोरोना के कुल 24 एक्टिव रोगी हैं। इनमें 21 रोगी होम क्वारंटाइन में हैं, जबकि तीन रोगी लखनऊ के अस्पतालों में भर्ती हैं। सीएमओ ने कहा, कोरोना का संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए लोग एहतियात बरतें, मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। जरूरी न हो तो घर से निकलें। भीड़ में न शामिल हों। एक-दूसरे से दो गज की दूरी का फार्मूला बनाए रखें।

chat bot
आपका साथी