बाल स्वास्थ्य पोषण माह में 5.76 लाख बच्चों को मिलेगी विटामिन -ए

बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण विटामिन-ए की खुराक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:04 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:04 AM (IST)
बाल स्वास्थ्य पोषण माह में 5.76 लाख बच्चों को मिलेगी विटामिन -ए
बाल स्वास्थ्य पोषण माह में 5.76 लाख बच्चों को मिलेगी विटामिन -ए

सीतापुर : बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ बुधवार को लहरपुर सीएचसी में विधायक सुनील वर्मा ने पांच बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देकर किया। इस कार्यक्रम में जन्म से पांच वर्ष तक के 5.76 लाख बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने का लक्ष्य है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. आनंद मित्रा ने बताया, 40 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी गई। बुधवार व शनिवार को सीएचसी में आने वाले बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने के लिए स्टाल भी लगाया जाएगा। इसी क्रम में सीएचसी से लेकर गांव-गांव तक के स्वास्थ्य कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है। एसीएमओ डा. पीके सिंह ने बताया, बाल स्वास्थ्य पोषण माह के प्रत्येक सप्ताह के बुधवार व शनिवार को सीएचसी व एएनएम क्षेत्र में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी।

बच्चों के शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण विटामिन-ए

एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया, पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने से उनकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। विटामिन-ए की कमी से बच्चों की रोशनी कम हो जाती है। विटामिन-ए शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा कवच है। यह वसा में घुलनशील है। विटामिन-ए के सेवन से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है। रतौंधी से बचाव, कार्निया की सुरक्षा होती है। दस्त, सांस संबंधी रोगों से बचाव होता है। कुपोषण में कमी होती है। बच्चों के शारीरिक विकास में भी सहायक है। विटामिन-ए त्वचा को भी मजबूती देता है।

निर्धारित मात्रा में ही दी जाएगी खुराक

नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जानी है। इसमें नौ से 12 माह तक के बच्चों को एक एमएल, एक से डेढ़ साल तक के बच्चों को दो एमएल, दो से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की दो एमएल खुराक दी जाएगी।

इन बच्चों को विटामिन-ए की खुराक

बच्चे - आयु वर्ग

33,612 - नौ से 12 माह

1,44,830 - एक से दो वर्ष

3,98,148 - दो से पांच वर्ष

5,76,590 - कुल बच्चे

स्त्रोत : सीएमओ कार्यालय

chat bot
आपका साथी