शिक्षकों ने मृत साथी के परिवारजन को 20 लाख की मदद

टीचर्स सेल्फ केयर टीम ने दिवंगत शिक्षक के परिवारजन को दी मदद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:51 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:51 AM (IST)
शिक्षकों ने मृत साथी के परिवारजन को 20 लाख की मदद
शिक्षकों ने मृत साथी के परिवारजन को 20 लाख की मदद

सीतापुर : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की यह पहल सचमुच काबिले तारीफ है। दिवंगत शिक्षकों के साथियों की मदद के लिए टीचर्स सेल्फ केयर टीम बनी है। यह टीम सभी शिक्षकों से 100-100 रुपये का सहयोग कर दिवंगत शिक्षकों के परिवारजन की मदद कर रही है। सीतापुर में कार्यरत एक शिक्षक के परिवार को कुछ दिन पहले ही लखनऊ में 20 लाख रुपये की मदद राशि दी गई है।

बता दें कि रेउसा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय डबकहा में सहायक अध्यापक रहे शिक्षक लवकुश कुमार का अप्रैल में हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया था। वह मूल रूप से लखनऊ के निवासी थे। शिक्षकों ने अपने दिवंगत साथी की मदद का प्रस्ताव टीचर्स सेल्फ केयर टीम उत्तर प्रदेश के समक्ष रखा। इसके बाद सदस्यों ने 100-100 रुपये के योगदान को अपने दिवंगत साथी के नामिनी के खाते में कर दिया। एक पुकार पर सभी शिक्षकों ने अपने साथी के परिवार को 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दे दी। चार लाख शिक्षकों को जोड़ेंगे : अभिषेक

टीचर्स सेल्फ केयर टीम की स्थापना 20 जुलाई 2020 को प्रयागराज निवासी विवेकानंद ने की थी। सीतापुर में प्रदेश की कोर टीम सदस्य अभिषेक मिश्र बताते हैं कि इस मुहिम में चार शिक्षकों को जोड़ने की योजना है। अब तक दिवंगत शिक्षकों के परिवार को ढाई करोड़ रुपये की सहायता दी जा चुकी है। जिला प्रवक्ता विजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि किसी साथी के दिवंगत होने पर सभी सदस्य नामिनी के खाते में 100-100 रुपये की सहायता करते हैं।

जरूरतमंदों को बांटी राहत किट

सीतापुर : उत्तिष्ठ फाउंडेशन के सदस्यों ने एलिया ब्लाक के पहाड़पुर, मढ़ीपुर, गुलाबपुर, रजिस्टरपुर आदि गांवों में 70 से अधिक जरूरतमंदों को राशन किट वितरित की गई। इसमें आटा, चावल, दाल, शक्कर, तेल, नमक, मसाले आदि सामग्री दी गई। फाउंडेशन की ओर से गांव के लोगों को साबुन, मास्क व जरूरी दवाएं उपलब्ध कराईं। उत्तिष्ठा फाउंडेशन के अनिल तिवारी, गोपाल, बिहारी, अमरजीत मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी