जिले को मिले 176 नए उपकेंद्र, बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं

सीतापुर वर्चुअल लोकापर्ण के साथ ही जिले को 176 नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सौगात मिली।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:47 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:47 PM (IST)
जिले को मिले 176 नए उपकेंद्र, बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं
जिले को मिले 176 नए उपकेंद्र, बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं

सीतापुर : वर्चुअल लोकापर्ण के साथ ही जिले को 176 नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सौगात मिली। मुख्यमंत्री के संबोधन और आनलाइन लोकार्पण के बाद सीएमओ डा. मधु गैरोला ने कार्यालय में शिलालेख का अनावरण किया। नए उपकेंद्रों से जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा। ग्रामीण जनता को बेहतर सेवाओं का लाभ मिलेगा।

हालांकि अभी इन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का निर्माण पूरा नहीं हो सका है। फिलहाल इन उपकेंद्रों का संचालन किराए के भवन में किया जा रहा है। सीएमओ डा. मधु गैरोला ने बताया कि उपकेंद्रों का निर्माण पूरा होने पर इन्हें नए भवन में संचालित किया जाएगा। उपकेंद्रों के भवन के लिए संबंधित ग्राम सभा की ओर से भूखंड मुहैया कराया गया है। प्रत्येक उपकेंद्र की स्थापना 300 (15 गुणे 20) वर्ग मीटर के भूखंड पर होगी ।

स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर होंगी यह व्यवस्थाएं

प्रत्येक स्वास्थ्य उपकेंद्र के संचालन के लिए एक एएनएम की तैनाती की गई है। उपकेंद्रों पर गर्भवती की जांच, शिशुओं का टीकाकरण, प्रसव, परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं मिलेंगी। उपकेंद्रों के संचालन से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आसानी से मिलेगा।

किस ब्लाक को मिली कितने उपकेंद्रों की सौगात

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) रिजवान मलिक ने बताया कि जिले में कुल 176 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले जाने हैं। रेउसा में सबसे अधिक 22 उपकेंद्र खोले जाएंगे। इसके अलावा बिसवां में 19, पिसावां में 13, मछरेहटा और ऐलिया में सात-सात, परसेंडी, रामपुर मथुरा और बेहटा में 12-12 नए उप स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे। सिधौली व गोंदलामऊ में आठ-आठ, सकरन व हरगांव में दस-दस, कसमंडा और खैराबाद में नौ-नौ, लहरपुर में तीन, महमूदाबाद और महोली में दो-दो, मिश्रिख में छह, पहला में पांच उप स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं।

उपकेंद्रों पर हो चुका है वीएचएनडी

सभी नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर शनिवार को ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) का आयोजन भी किया जा चुका है। गर्भवती और बच्चों का टीकाकरण भी किया गया। एसीएमओ डा. कमलेश चंद्रा और डीसीपीएम रिजवान मलिक ने पिसावां व मिश्रिख ब्लाक के कई उपकेंद्रों का निरीक्षण किया।

chat bot
आपका साथी