1721 पुलिस कर्मी हरदोई रवाना, बाराबंकी में चुनाव कराकर लौटेंगे

250 से अधिक महिला पुलिस कर्मी भी गईं हरदोई चुनाव में मतदान केंद्र पर संभालेंगी मोर्चा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:48 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:48 PM (IST)
1721 पुलिस कर्मी हरदोई रवाना, बाराबंकी में चुनाव कराकर लौटेंगे
1721 पुलिस कर्मी हरदोई रवाना, बाराबंकी में चुनाव कराकर लौटेंगे

सीतापुर : जिले की फोर्स प्रथम फेज का पंचायत चुनाव कराने के लिए मंगलवार को सुबह हरदोई रवाना हो गई है। इसमें 1721 पुलिस कर्मी भेजे गए हैं। साथ ही उनके भोजन-पानी के इंतजाम के लिए मेस की व्यवस्था भी भेजी गई है। इन जवानों में 168 दारोगा व कांस्टेबल रवाना हुए हैं। खास बात यह है कि इस बार महिला पुलिस बल को भी पंचायत चुनाव की ड्यूटी में लगाया गया है। अन्य जवानों के साथ ही हरदोई जिले में सीतापुर से 250 से अधिक महिला कांस्टेबल पंचायत चुनाव की ड्यूटी में भेजी गई हैं। अब यह लोग हरदोई के बाद दूसरे चरण में लखीमपुर खीरी और और फिर तीसरे चरण में बाराबंकी में 26 अप्रैल को चुनाव कराकर सीतापुर लौटेंगे।

हरदोई के लिए पुलिस कर्मियों की रवानगी पुलिस लाइन से मंगलवार सुबह हुई। इस दौरान पंचायत चुनाव के नोडल अधिकारी (पुलिस) एएसपी-दक्षिणी नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, अब जिले की पुलिस गैर जिलों में पंचायत चुनाव सकुशल संपन्न कराकर 27 अप्रैल की भोर तक लौटेगी। उन्होंने बताया, पंचायत चुनाव में भेजे गए पुलिस कर्मियों को पूरे उत्साह के साथ रवाना किया गया है। उनसे कहा गया है कि वह निर्विवादित एवं पूरी निष्ठा और ईमानदारी से चुनाव में ड्यूटी करेंगे। मतदान केंद्र पर किसी ग्रामीण, समर्थक या उम्मीदवार की कोई सेवा प्राप्त नहीं करेंगे। हालांकि इन पुलिस कर्मियों को ड्यूटी वाले जिले में भी ब्रीफ किया जाएगा। प्रशिक्षण में नहीं आए 47 पीठासीन अधिकारी

सीतापुर : शिक्षा संस्थान रस्यौरा में हो रहे कार्मिक प्रशिक्षण के तीसरे दिन 47 पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण से नदारद रहे। मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व मतदान अधिकारी तृतीय भी प्रशिक्षण से गैरहाजिर रहे। सहायक प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक राकेश कुमार पांडेय ने बताया कि, त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के कार्मिक प्रशिक्षण में मंगलवार को पार्टी संख्या 1993 से 2988 तक 996 मतदान दलों को बुलाया गया था। 3984 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण में प्रतिभाग करना था। प्रशिक्षण से 188 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे। नदारद रहने वालों में 49 मतदान अधिकारी प्रथम, 56 मतदान अधिकारी द्वितीय व 36 मतदान अधिकारी तृतीय शामिल हैं। प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों के कार्यालयाध्यक्ष को संबंधित का स्पष्टीकरण प्राप्त कर संस्तुति सहित भेजने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी