योगी ने दिया संकेत जिला अस्पताल होगा अलग

सिद्धार्थनगर योगी आदित्यनाथ रविवार को स्वशासी मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने आए। उन्होंने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:13 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:13 AM (IST)
योगी ने दिया संकेत जिला अस्पताल होगा अलग
योगी ने दिया संकेत जिला अस्पताल होगा अलग

सिद्धार्थनगर: योगी आदित्यनाथ रविवार को स्वशासी मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने आए। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत भी की। इसी दौरान उन्होंने इशारे-इशारे में बड़ी बात कह दी। कहा कि मेडिकल कालेज का खुद का तीन सौ बेड का अस्पताल होगा। यहां मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया होगी। भवन का निर्माण चल रहा है। उनका इशारा इस बात का साफ संदेश रहा कि मेडिकल कालेज में मर्ज जिला अस्पताल मानक पूरा होने के बाद अलग हो जाएगा। हालांकि जिला अस्पताल में स्थापित 180 बेड के अस्पताल को मेडिकल कालेज के अधीन किया गया है। पर मेडिकल कालेज में तीन सौ बेड के लिए भवन का निर्माण पूरा होने के करीब है। ऐसे में इस बात की उम्मीद है कि भवन तैयार हो जाने पर पर जिला अस्पताल मेडिकल कालेज का हिस्सा नहीं होगा।

सीएम योगी ने पत्रकारों से कहा कि इस मेडिकल कालेज के शुरू हो जाने पर 30 लाख की आबादी को सीधे फायदा होगा। लोगों को स्थानीय स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों से सलाह ले सकेंगे। सौ बेड के अस्पताल का निर्माण अलग से चल रहा है। यह बच्चों के लिए होगा। जबकि दो सौ बेड की क्षमता का अस्पताल भवन का निर्माण पूरा होने को है।

.....

चार मेजर आपरेशन थियेटर

मेडिकल कालेज में चार मेजर आपरेशन थियेटर होगा। वहीं चार माइनर आपरेशन थियेटर रहेगा। यहां गंभीर व हल्की समस्याओं से ग्रस्त मरीजों के आपरेशन की सुविधा सुलभ होगी।

.....

किन विभाग में होगा कितना बेड

विभाग- बेड की संख्या

मेडिसिन वार्ड- 78

बालरोग - 25

मानसिक रोग- 10

क्षय एवं स्वसन रोग- 10

सर्जरी विभाग - 78

आर्थोपेडिक विभाग - 24

नाक- कान, गला विभाग- 10

नेत्र रोग- 10

स्त्री एवं प्रसूति रोग- 45

एसएनसीयू- 05

पीआइसीयू- 15

इमरजेंसी वार्ड- 30

....

नोट- सभी विभागों को मिलाकर 340 बेड का होगा मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी