चयन प्रक्रिया पर महिलाओं ने जताया विरोध

विकास खंड खुनियांव अन्तर्गत समूह की महिलाओं ने गुरुवार को सखी समूह चयन प्रक्रिया पर विरोध जताया है। जिलाधिकारी को भेजे ज्ञापन में जांच कर कार्रवाई की मांग की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 12:02 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 12:02 AM (IST)
चयन प्रक्रिया पर महिलाओं ने जताया विरोध
चयन प्रक्रिया पर महिलाओं ने जताया विरोध

सिद्धार्थनगर :विकास खंड खुनियांव अन्तर्गत समूह की महिलाओं ने गुरुवार को सखी समूह चयन प्रक्रिया पर विरोध जताया है। जिलाधिकारी को भेजे ज्ञापन में जांच कर कार्रवाई की मांग की गई।

बड़ी संख्या में एकत्रित समूह की महिलाओं ने कहा कि वे लोग काफी समय से समूह बनाकर काम कर रही हैं। गांव स्तर पर बीसी सखी का चयन होना था, जिसमें समूह की महिलाओं की अनदेखी कर ऐसी महिलाओं का चयन किया गया है, जो पहले से किसी न किसी पद पर तैनात हैं अथवा वह समूह की सदस्य भी नहीं हैं। महिलाओं में सीमा चौधरी, सरोज, शान्ति, सरिता आदि ने पूरी चयन प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करते हुए निष्पक्ष जांच व सही तरीके से प्रक्रिया अपनाने की मांग की।

खुनियांव ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी आइएसबी सईद अहमद ने कहा कि जिले से प्रति एक ग्राम पंचायत में बीसी सखी का चयन होना था, अधिकारियों ने अधिक से अधिक संख्या में आनलाइन आवेदन कराने की बात कही थी। इसी के अनुसार ज्यादा से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया। चयन के लिए आजीविका मिशन लखनऊ से एक सूची सीधे जिले पर भेजी गई। संबंधित की ट्रेनिग कराने के लिए आदेश दिया गया। स्थानीय स्तर पर न तो सूची मांगी गई और न ही चयन के लिए कोई लिस्ट जारी की गई है। आश्वासन पर चौथे दिन भाकियू का धरना समाप्त

सिद्धार्थनगर : तहसील परिसर में भाकियू का किसानों की पूर्व मांगों का निस्तारण न करने तथा तहसील में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर चल रहा धरना गुरुवार को एसडीएम के आश्वासन पर समाप्त कर दिया गया है। मांगों को लेकर 18 जनवरी से तहसील परिसर में अनिश्चित कालीन धरना-प्रदर्शन चल रहा था।

तहसील अध्यक्ष श्रवण कुमार ने एसडीएम को अपनी नौ सूत्रीय मांग सौप कर कहा कि जमुनी में तालाब पर अतिक्रमण हटाया जाए। लेखपाल के द्वारा वरासत के नाम पर धन वसूला जा रहा है। वारिसदारों को महीनें दौड़ाया जाता है। पूर्तिनिरिक्षक की मिलीभगत से कोटेदार उपभोक्ताओं को कम राशन व अधिक दाम लेते हैं। इन पर कार्रवाई की जाए। खुनुवा बाईपास सड़क निर्माण में काश्तकारों की ली गई जमीन का मुआवजा दिया जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर महिला चिकित्सक की नियुक्ति व सड़क पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को शीघ्र गौशाला में पहुंचाने, ग्राम मड़वा से नहरी होते हुए गजहड़ा तक खराब सड़क को बनाने तथा अन्य मामलों में जांच कर जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। एसडीएम शिवमूर्ति सिंह ने जांच कर कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार पांडेय, बरिष्ठ उपाध्यक्ष निराला मौर्य, महेंद्र कुमार चौधरी, सूर्य प्रकाश सिंह, सर्वजीत शर्मा, कन्हई प्रसाद, हरिराम, छोटेलाल, रामबरन, घरभरन, राममिलन, जंगीलाल, गंगाराम, नंदलाल, रामकुंजन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी