गति नहीं पकड़ रही गेहूं खरीद, भटक रहे किसान

गेहूं खरीद शुरू हुए 15 दिन का समय बीत गया है इसके बाद भी अभी तक खरीद में तेजी नहीं आ सकी है। केंद्रों पर गांवों के सबंद्धीकरण रजिस्ट्रेशन एवं सत्यापन प्रक्रिया में ही किसान उलझ कर रह गए हैं। स्थिति यह है कि किसी केंद्र पर गेहूं की सरकारी तौल नहीं हुई। जहां हुई है वहां नाममात्र खरीद की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 12:10 AM (IST)
गति नहीं पकड़ रही गेहूं खरीद, भटक रहे किसान
गति नहीं पकड़ रही गेहूं खरीद, भटक रहे किसान

सिद्धार्थनगर : गेहूं खरीद शुरू हुए 15 दिन का समय बीत गया है इसके बाद भी अभी तक खरीद में तेजी नहीं आ सकी है। केंद्रों पर गांवों के सबंद्धीकरण, रजिस्ट्रेशन एवं सत्यापन प्रक्रिया में ही किसान उलझ कर रह गए हैं। स्थिति यह है कि किसी केंद्र पर गेहूं की सरकारी तौल नहीं हुई। जहां हुई है वहां नाममात्र खरीद की गई।

गुरुवार को चार केंद्रों की हकीकत देखी गई, कहीं भी स्थिति संतोषजनक नहीं मिली। विपणन केंद्र खुनियांव पर करीब नौ गांवों के किसान संबद्ध हैं। पहली अप्रैल से सरकारी मूल्य 1975 में खरीद होनी है। अभी तक यहां केवल छह सौ क्विंटल ही गेहूं की तौल हो सकी है। विपणन के ही खुनियांव ए केंद्र पर कुछ भी तौल नहीं हो सकी है। पीसीएफ तिघरा व पचमोहनी केंद्र पर भी तौल की गति काफी सुस्त है। यहां क्रमश: 1300 व 1345 क्विंटल ही गेहूं तौल हुई है।

दुफेड़िया के सुरेन्द्र नाथ दुबे ने बताया कि सत्यापन के नाम पर पसीने छूट जा रहे हैं। कभी केंद्र का चक्कर तो कभी तहसील का। ऐसा लगता है कि अब व्यापारियों के हाथों गेहूं बेचना पड़ेगा। भले ही वहां पैसा कम मिले। करही के काशीनाथ ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, परंतु अभी तक सत्यापन नहीं हो सका है। प्रतिदिन केंद्र पर दौड़ना पड़ता है। जिम्मेदार सही-सही जवाब तक नहीं देते हैं। कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें। मऊ नानकार के बब्लू पांडेय ने कहा कि गेहूं तौल को लेकर 10 दिन से दौड़ रहे हैं। कभी नोटरी बनाने की बात कही जा रही है तो कभी दूसरे दिन आने को कहा जाता है। थक हार कर बैठ गए हैं। सत्यापन होगा तो देखा जाएगा। बरगदवा जमीरूल्लाह का कहना है कि सरकारी केंद्रों पर दौड़कर परेशान हो गए। मजबूरी में व्यापारियों के यहां जाना पड़ा। भले ही पैसा कम मिला, परंतु गेहूं नकदी बिक गया। क्रय केंद्र की स्थिति हर जगह की खराब है। नोडल अधिकारी खुनियांव जगदीश ने कहा कि खुनियांव ब्लाक क्षेत्र में इस बार 15 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। दो केंद्र विपणन तो शेष पीसीएफ के हैं। पंजीकरण व सत्यापन के कारण कुछ दिक्कतें आ रही हैं। जिनका सत्यापन हो जा रहा है, उनकी तौल तुरंत करा दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी