अन्न महोत्सव में प्रधानमंत्री से सीधे जुड़ेंगे ग्रामीण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को होने वाले अन्न महोत्सव में ग्रामीणों से सीधे जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री की बातों को सुनने के लिए प्रशासन सभी सरकारी राशन की दुकानों पर टेलीविजन की व्यवस्था भी करेगी। कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:55 PM (IST)
अन्न महोत्सव में प्रधानमंत्री से सीधे जुड़ेंगे ग्रामीण
अन्न महोत्सव में प्रधानमंत्री से सीधे जुड़ेंगे ग्रामीण

सिद्धार्थनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को होने वाले अन्न महोत्सव में ग्रामीणों से सीधे जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री की बातों को सुनने के लिए प्रशासन सभी सरकारी राशन की दुकानों पर टेलीविजन की व्यवस्था भी करेगी। कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू होगा। प्रत्येक कोटे की दुकान पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कराया जाएगा। जिसमें कम से कम 100 लाभार्थी मौजूद रहेंगे। इनमें कुछ ऐसे भी पात्र होंगे, जा पहली बार इस योजना का लाभ पा रहे हैं। जिले के 1284 ग्रामीण व 46 नगरीय समेत 1330 कोटे की दुकान पर 1992617 लोगों में 99630.85 क्विंटल खाद्यान्न का वितरण होगा।

अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग अनिल कुमार ने निर्देशित किया है कि प्रदेश में अन्न महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। सभी दुकानों पर इससे संबंधित बैनर लगना अनिवार्य है। 31 जुलाई तक वितरण के लिए आवंटित खाद्यान्न का उठान प्रत्येक स्थिति में सुनिश्चित कर ली जाए। कार्यक्रम के दिन से पहले सभी कोटे की दुकानों पर योजना के खाद्यान्न की उपलब्धता होनी चाहिए। इसकी जांच जिला पूर्ति अधिकारी व जिला खाद्य विपणन अधिकारी करेंगे। इसके प्रचार प्रसार के लिए राशन की दुकानों पर बैग पहुंचाने का काम सूचना विभाग के माध्यम से किया जाएगा। निश्शुल्क वितरण की निगरानी के नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। नोडल अधिकारी के रूप में शिक्षक, ग्राम सचिव व लेखपाल की ड्यूटी लगाई जाएगी।

पीएम करेंगे इन दस जनपद के लाभार्थियों से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्न महोत्सव में दस जनपद के लाभार्थियों से वार्ता करेंगे। शासन की ओर से दस जनपद को चिन्हित किया है। गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर, झांसी, आगरा, बहराइच, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर और मथुरा के वर्चुअल कार्यक्रम में पांच-पांच पात्र मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री इनसे वार्ता करेंगे।

..

474741 कार्डधारकों में वितरित होगा 99630.85 क्विंटल खाद्यान्न

पात्र गृहस्थी- 392734

कुल यूनिट- 1744219

आवंटित गेहूं- 52326.57 क्विंटल

आवंटित चावल- 34884.38 क्विंटल

अंत्योदय- 82007

कुल यूनिट- 248398

आवंटित गेहूं- 7451.94 क्विंटल

आवंटित चावल- 4967.96 क्विंटल

जिला पूर्ति अधिकारी, बृजेश मिश्रा का कहना है कि अन्न महोत्सव को संपन्न कराने के लिए तैयारियां चल रही है। सभी कोटेदारों ने उठान कर लिया है। इसकी निगरानी की जा रही है। समय से सभी दुकानों पर टेलीविजन लगाया जाएगा। कोविड नियमों का पालन करते हुए पात्र व ग्रामीण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों को सुनेंगे। नोडल अधिकारियों की सूची तैयार कर ली गई है। पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती जा रही है।

chat bot
आपका साथी