अवैध वसूली से नाराज ग्रामीण एसडीएम से मिले

एक माह में एक एक व्यक्ति का तीन तीन बार आवेदन निरस्त किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 11:22 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 11:22 PM (IST)
अवैध वसूली से नाराज ग्रामीण एसडीएम से मिले
अवैध वसूली से नाराज ग्रामीण एसडीएम से मिले

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र के कपिया बुकनिहा ग्रांट में कार्यरत लेखपाल ने आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए धन का मांग किया जाता है। न देने पर आवेदन में रिजेक्ट कर दिया जा रहा हैं। एक माह में एक एक व्यक्ति का तीन तीन बार आवेदन निरस्त किया गया है। हरिजन आबादी को रेहार भूमि बताकर अवैध वसूली की जा रही है। नाराज ग्रामीणों ने एसडीएम को शिकायत पत्र देकर कार्यवाई की मांग की हैं।

कपिया बुकनिहा ग्रांट के रामनरेश यादव, फजलुर्रहमान, मनोज प्रभाकर सहित सैकड़ो ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर शिकायत पत्र दिया हैं। ग्रामीणों का कहना हैं कि दो माह पहले आए लेखपाल घरौनी के नाम पर लोगों को सही जानकारी न देकर विवाद उत्पन्न कर रहे हैं। खसरा बनाने के लिए एक हजार रुपये की मांग किया जा रहा है। आय, जाति व निवास न बनाने पर ग्रामीणों ने आईजीआरएस पर शिकायत किया तो लेखपाल ने झूठे मामले में फसाकर धमकी दी जा रही है। कुछ ग्रामीण सरकारी भूमि पर निर्माण कार्य करवा रहे हैं। शिकायत करने के बाद रुपया ले लिया गया और निर्माण को नहीं रोका गया। प्रधानमंत्री आवास बनवा रहे लाभार्थियों से बंजर भूमि पर निर्माण को लेकर धन की वसूली किया गया हैं। लेखपाल बिना सुविधा शुल्क लिए कोई काम नहीं करते हैं। मामला संज्ञान में है। तहसीलदार को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

शिवमूर्ति सिंह, एसडीएम शोहरतगढ़ हल्का लेखपाल की मुख्यमंत्री से शिकायत

सिद्धार्थनगर : ग्राम पंचायत बढ़नी निवासी विजय कृष्ण ने मुख्यमंत्री को प्रार्थनापत्र देकर गांव के लेखपाल पर मनमानी करने व सुविधा शुल्क लेकर पक्का निर्माण कराने का आरोप लगाया है। शिकायती पत्र में कहा गया गया है कि गांव के लेखपाल के रूप में महिला की तैनाती है, जो कभी आती ही नहीं हैं। हल्का कामकाज के लिए अंबिकेश नामके व्यक्ति को कार्यवाहक के रूप में रख छोड़ा है, जो बिना सुविधा शुल्क लिए कोई काम नहीं करते हैं। एसडीएम की अदालत में गाटा संख्या 301 के संदर्भ में वाद लंबित है। हल्का लेखपाल व कार्यवाहक ने सुविधा शुल्क लेकर विवादित भूमि पर पक्का निर्माण करवा दिया है। शिकायतकर्ता ने लेखपाल को काम करने से रोकने व पक्के निर्माण को ध्वस्त कराने की मांग की है। एसडीएम त्रिभुवन ने कहा कि जांच होगी और दोष सिद्ध होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी