बीएड छात्रों से वसूली करने का वीडियो वायरल

शिवपति पीजी कालेज शोहरतगढ़ में बीएड के छात्रों से रुपये वसूली करने का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में छात्र परीक्षा फार्म जमा करने के नाम पर प्रति छात्र 75सौ रुपये वसूली करने का आरोप लगा रहे हैं। कालेज में बीएड के प्रथम व द्वितीय वर्ष के 100 छात्रों की संख्या के आधार पर देखें तो करीब आठ लाख रुपये वसूली का मामला है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:33 PM (IST)
बीएड छात्रों से वसूली करने का वीडियो वायरल
बीएड छात्रों से वसूली करने का वीडियो वायरल

सिद्धार्थनगर: शिवपति पीजी कालेज शोहरतगढ़ में बीएड के छात्रों से रुपये वसूली करने का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में छात्र परीक्षा फार्म जमा करने के नाम पर प्रति छात्र 75सौ रुपये वसूली करने का आरोप लगा रहे हैं। कालेज में बीएड के प्रथम व द्वितीय वर्ष के 100 छात्रों की संख्या के आधार पर देखें तो करीब आठ लाख रुपये वसूली का मामला है। तीन अलग-अलग वायरल वीडियो में छात्र डीएम से न्याय की गुहार भी लगा रहे हैं। वायरल वीडियो पखवाड़े भर पुराना बताया जा रहा है।

शिवपति पीजी कालेज शोहरतगढ़ एडेड कालेज हैं। इसमें बीएड में प्रवेश लेने वाले छात्र काउंसिलिग के जरिये आता है, जिसकी पांच हजार रुपये फीस काउंसिलिंग के समय जमा होती है। इसके बाद छात्रों से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा सकता है। इस कालेज में बीएड प्रथम वर्ष में 50 व दूसरे वर्ष में 50 छात्र पढ़ाई करते हैं। वायरल वीडियो में छात्र कालेज के कार्यालय में तैनात कनिष्ठ लिपिक पर 75सौ रुपये प्रति छात्र वसूली का आरोप लगा रहे हैं। छात्र लिपिक से पूछ रहे हैं कि फीस किस मद में लिया जा रहा है तो वह बताने को तैयार नहीं हैं। छात्रों ने कहा हमारे माता-पिता के पास पैसा नहीं है, हम नहीं दे सकते हैं। पैसा रहता तो निजी कालेज में प्रवेश लेते, सरकारी में लेने की जरूरत नहीं थी। इसके बाद भी कनिष्ठ लिपिक पसीजने को तैयार नहीं है। वीडियों में कनिष्ठ लिपिक कह रहा है कि पैसे के लिए हमें जो कहना था कह दिया। यह पैसा संस्था ले रही है। छात्र दुर्गेश कुमार यादव, राहुल राज, शिव प्रकाश यादव, सुनील यादव, अवधेश कुमार, बलवंत कुमार, भीम राव, आलोक प्रसाद, अंकित मिश्रा, सुनील तिवारी, मोनिका सिंह, सलोहनी, नीतिश दूबे, शंभू तिवारी वीडियो में कहते दिख रहे हैं कि जबदस्ती पैसा लिया जा रहा है। वायरल वीडियो में कनिष्ठ लिपिक के साथ कार्यालय अधीक्षक व बीएड विभाग के प्रयोगशाला सहायक भी नजर आ रहे हैं।

उपस्थिति न होने पर लगाया आर्थिक दंड

इस कालेज में बीएड छात्रों की हाजिरी कक्षा की बजाए कार्यालय में लग रही थी। कनिष्ठ लिपिक कह रहे हैं कि 75 फीसद उपस्थिति न होने पर आर्थिक दंड लगाया गया है, अब इसे सहयोग राशि मानकर जमा कर दीजिए। जबकि छात्रों ने कहा कि कोरोना के चलते शासन के आदेश पर कक्षाएं बंद थी, फिर कैसे हाजिरी लगती।

बाहरी टीचर रखकर कराई पढ़ाई

कालेज में शिक्षक न होने पर निदेशालय से रिटायर्ड शिक्षक अप्रूव होकर आते हैं। जिनके माध्यम से कक्षाएं संचालित होती हैं। वीडियो में कनिष्ठ लिपिक कह रहे हैं कि शिक्षक नहीं थे। बाहर से शिक्षक मंगा कर पढ़ाई कराई गई है।

शिवपति पीजी कालेज शोहरतगढ़ के प्राचार्य डा. अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि वायरल वीडियो के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। छात्रों से किसने पैसा लिया यह भी नहीं पता है। वीडियो मिलने पर जांच कराई जाएगी। बीएड छात्रों ने वसूली को लेकर शिकायत भी की तो भी मामले की जांच होगी।

chat bot
आपका साथी