मानसूनी बारिश के बीच सब्जियों की कीमत में उछाल

अबतक सस्ती सब्जियों का लुत्फ उठा चुके लोगों का स्वाद अब मानसूनी बारिश बिगाड़ रही है। रूक- रूक कर हो रही बारिश के चलते गन्ने की फसल को तो संजीवनी मिल रही है वहीं सब्जियों के पौधे सड़ने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:02 PM (IST)
मानसूनी बारिश के बीच सब्जियों की कीमत में उछाल
मानसूनी बारिश के बीच सब्जियों की कीमत में उछाल

सिद्धार्थनगर : अबतक सस्ती सब्जियों का लुत्फ उठा चुके लोगों का स्वाद अब मानसूनी बारिश बिगाड़ रही है। रूक- रूक कर हो रही बारिश के चलते गन्ने की फसल को तो संजीवनी मिल रही है, वहीं सब्जियों के पौधे सड़ने लगे हैं। खेतों में पानी भरने के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ है जिससे सब्जियों की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

तहसील क्षेत्र में राप्ती नदी के किनारे बसे डुमरियागंज व भनवापुर ब्लाक के दर्जनों गांव सब्जियों की खेती के लिए मशहूर हैं। यहां की सब्जियां बस्ती, बलरामपुर और गोंडा जनपद तक सप्लाई होती हैं। अबतक मौसम ने साथ दिया जिसके चलते सब्जियों के रेट सामान्य थे और लोगों ने इनका भरपूर स्वाद लिया, लेकिन अब मानसून की मेहरबानी ने सब्जी उत्पादन से जुड़े किसानों को ही नहीं खरीदारों को भी परेशानी में डाल रखा है। पिछले सप्ताह कीमत में जो बढ़़त चालू हुई उसका क्रम अभी भी जारी है। सब्जियों की महंगाई ने किचन के बजट पर असर डालना शुरू कर दिया है।

यहां की सब्जियां हैं मशहूर-

माली मैनहा, चिताहीं, डुमरिया, असनहरा माफी, जुड़वनियां, वीरपुर कोहल, सिकटा, तुरकौलिया तिवारी, असिधवा, गिरधरपुर, कुनगाई, लोहटामया, वन इटवा, गौरा, गालापुर, धोबहां आदि ऐसे गांव हैं जहां के किसान बड़े पैमाने पर सब्जियों की खेती नकदी फसल के रूप में करते हैं। मौजूदा समय में बारिश के चलते उत्पादन ग्राफ गिरा है और मूल्य में बढ़ोतरी हुई है। रेट कार्ड-

सब्जी- 8 जून - 15 जून

रुपये - रुपये

----------------

टमाटर- 15 -25

घुइयां- 40 - 55

नेनुआ- 20 - 40

तरोई- 20 - 40

करैला- 20 - 50

लौकी- 10- 20

भिडी- 15- 30

परवल- 30- 60

कद्दू- 20 - 60

हरीमिर्च- 30 - 60 (सब्जियों का मूल्य प्रति किग्रा की दर से है)

स्त्रोत- शाहपुर मंडी।

chat bot
आपका साथी