महामारी में सुरक्षा कवच का काम करता है वैक्सीन

वर्तमान में पूरा देश वैश्विक महामारी की चपेट में है। इसमें लापरवाही करने वाले लोगो का जान भी चला जा रहा है। ऐसे में सरकार टीकाकरण का काम तेजी से करा रही है और जिन लोगो का टीकाकरण नही हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:19 PM (IST)
महामारी में सुरक्षा कवच का काम करता है वैक्सीन
महामारी में सुरक्षा कवच का काम करता है वैक्सीन

सिद्धार्थनगर : वर्तमान में पूरा देश वैश्विक महामारी की चपेट में है। इसमें लापरवाही करने वाले लोगो का जान भी चला जा रहा है। ऐसे में सरकार टीकाकरण का काम तेजी से करा रही है और जिन लोगो का टीकाकरण नही हुआ है। वह लोग जल्द से जल्द टीका लगवा लें, इधर सरकार भी इस अभियान को लेकर काफी गंभीर है, यदि हम स्वयं सुरक्षित रह कर परिवार की सुरक्षा चाहते है,तो वैक्सीन ही जीवन का सुरक्षा कवच का काम करेगा।

इस अभियान में स्वास्थ्य कर्मी,पुलिस आदि को वैक्सीन की दोनों दो डोज लग चुका है,जिससे संक्रमित की संख्या में कुछ कमी आ रही है। बावजूद इसके पहले स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मचारी के लोग अधिक संक्रमित हो रहे थे। कुर्हवा निवासी धर्मराज द्विवेदी ने बताया कि कोवीशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज पंद्रह दिन पूर्व लगा था। जिसके बाद भी वह पूर्ण रूप से स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि गांव में अभी भी लोग तरह तरह के भ्रम फैला रहे हैं, जो गलत है, लोगो को आगे बढ़ कर बेझिझक वैक्सीन लगवाना चाहिए। जिससे कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सके। सभी लोग बेवजह बाहर न निकले घर में रहे, गर्म पानी व काढ़ा का सेवन करे। भीड़ से अलग रहें, शारीरिक दूरी बनाए रखें। संक्रमण से बचाव का एक मात्र उपाय टीकाकरण

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचाव का एक मात्र उपाय टीकाकरण ही है। सरकार टीकाकरण को लेकर काफी गंभीर है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को जितना जल्दी वैक्सीन लगेगा कोरोना उतनी ही तेजी से खत्म होगा। इस बार अधिकतर फ्रंटलाइन वर्कर जैसे स्वास्थ्य कर्मी , पुलिस आदि को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। जिससे बहुत कम लोग ही संक्रमित हुए हैं। जबकि पहली लहर में अधिकांश स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित हुए थे। खेसरहा सीएचसी पर कार्यरत डॉ एमएम मिश्रा ने बताया कि कोविड शील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 4 फरवरी को लग चुकी है। रोजाना अस्पताल पर ड्यूटी कर रहा हूं । कोई परेशानी नहीं है। ग्रामीण इलाकों में लोग बेवजह वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं । लोगों को बिना किसी डर के आगे बढ़कर वैक्सीन लगवाना चाहिए जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। वैक्सीन की पहली डोज और दूसरी डोज में 42 दिन का अंतराल होता है। दूसरी डोज लगने के 15 से 20 दिनों के भीतर ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से विकसित होती है। जिससे कोरोना वायरस का हमारे शरीर पर कोई खास असर नहीं होता है। वैक्सीन लगे हुए लोगों में संक्रमण का गंभीर रूप देखने को नहीं मिलता है। वैक्सीन के साथ साथ बचाव भी जरूरी है। मास्क तथा शारीरिक दूरी का पालन करें।

chat bot
आपका साथी