क्रय केंद्र पर होगी पार्किंग व पेयजल की व्यवस्था

धान खरीद की तैयारियां शुरू हो गई हैं। केंद्रों पर धान बेचने के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। क्रय केंद्र के पास पार्किंग होगा जिसमें वाहन खड़े किए जा सकेंगे। किसानों के बैठने की व्यवस्था होगी।

JagranSun, 26 Sep 2021 11:29 PM (IST)
क्रय केंद्र पर होगी पार्किंग व पेयजल की व्यवस्था

सिद्धार्थनगर : धान खरीद की तैयारियां शुरू हो गई हैं। केंद्रों पर धान बेचने के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। क्रय केंद्र के पास पार्किंग होगा, जिसमें वाहन खड़े किए जा सकेंगे। किसानों के बैठने की व्यवस्था होगी। पीने के लिए पानी भी मिलेगा। बारिश होने पर धान की सुरक्षा के लिए त्रिपाल की व्यवस्था रहेगी।

शासन के निर्देश पर प्रशासन ने धान खरीद की तैयारी शुरू कर दी है। तीन एजेंसियों के 45 क्रय केंद्र की सूची तैयार की है। तहसीलवार खरीद के लिए क्रय केंद्रों का नाम अनुमोदन के शासन के पास भेजा गया है। सूची में खाद्य विभाग के 17, पीसीएफ के 27 व एफसीआइ का केंद्र हैं। सभी केंद्रों पर तौल करने के लिए दो इलेक्ट्रिक कांटा लगेगा। नमी मापक यंत्र से धान की गुणवत्ता मापी जाएगी। डबल जाली छन्ना, बड़ा पंखा व पाव डस्टर भी मौजूद रहेगा। मंडी परिसर के बाहर के केंद्रों के लिए यह उपकरण उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी संबंधित एजेंसी की होगी।

यहां बने धान क्रय केंद्र

खाद्य विभाग : नौगढ़ तहसील में धेंसा नानकार, मंडी नौगढ़, उसका बाजार, महदेवा कुर्मी, करौंदा मसिना, शोहरतगढ़ में अकरा, बढ़नी, घरुआर, बांसी में नगर, मिठवल, तिलौला, खेसरहा, इटवा में कस्बा, खुनियांव और डुमरियागंज के सहियापुर मंडी में तीन क्रय केंद्र।

पीसीएफ : नौगढ़ में बेल्टीकर, पकड़ी चौराहा, गढ़मोर, सिकरी बाजार, बैजनाथपुर, बर्डपुर, जोगिया, शोहरतगढ़ में कस्बा, अलीदापुर, जम्हिरिया, बोहली, बांसी में बगहवा कोमर, नचनी, तिलौली महुआ, भेड़ौहा, बिशुनपुर, इटवा में संग्रामपुर, मटेसर नानकार, राजपुर, खुनियांव, भिलौरी भिलौरा और डुमरियागंज के मानिकगंज, कंचनपुर भारतभारी, वासाचक, बढ़नीचाफा, दलपतपुर व रमवापुर जगतराम।

एफसीआइ-

डुमरियागंज में सहियापुर मंडी

डिप्टी आरएमओ आरपी पटेल ने कहा कि धान क्रय केंद्रों की सूची तैयार हो गई है। यहां पर समय से खरीद शुरू कराया जाएगा। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सभी क्रय केंद्रों के लिए व्यवस्था चाक चौबंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

लोटन बाजार में क्रय केंद्र बनाने की मांग

सिद्धार्थनगर : लोटन ब्लाक के किसानों ने कस्बा में धान क्रय केंद्र खोलने की मांग की है। क्षेत्र निवासी प्रदीप सिंह, सतीश शुक्ला, डीएन सिंह, रामवचन लोधी ने कहा कि गढ़मोर व सिकरी बाजार में स्थापित धान क्रय केंद्र यहां से करीब सात किमी दूर है। इनका कहना है कि एक दशक पहले लोटन में सरकारी क्रय केंद्र खुलता था। एक दर्जन से ऊपर गांव के किसानों के लिए यह सुविधाजनक था। पूरे ब्लाक में सात न्याय पंचायत है। इस संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों से भी वार्ता की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.