टीकाकरण में आ रहे बाधा पर मंथन, दिए निर्देश

मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीटिग हाल बैठक हुई। चिकित्सकों एवं कोविड टीकाकरण विशेष अभियान में लगाई गई टीमों के सदस्यों की बैठक में चिह्नित लोगों में पहली और दूसरी डोज के टीकाकरण में आ रहे गैप पर मंथन दिया गया।

JagranTue, 30 Nov 2021 10:56 PM (IST)
टीकाकरण में आ रहे बाधा पर मंथन, दिए निर्देश

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीटिग हाल बैठक हुई। चिकित्सकों एवं कोविड टीकाकरण विशेष अभियान में लगाई गई टीमों के सदस्यों की बैठक में चिह्नित लोगों में पहली और दूसरी डोज के टीकाकरण में आ रहे गैप पर मंथन दिया गया। निर्देश दिए गए सभी लोग अतिरिक्त प्रयास करें, जिससे सौ फीसद टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

अधीक्षक डा. बीके वैद्य ने कहा कि सौ फीसद वैक्सिनेशन के लिए 25 नवंबर से डोर टू डोर अभियान चल रहा है। सभी घरों का सर्वे, वहां 18 वर्ष से ऊपर रहने वाले लोगों को चिहित करने के साथ छूटे हुए लाभार्थियों को पहली और दूसरी डोज का टीका लगाना है। पहले अभियान एक सप्ताह का था, जिसे बढ़ाकर 10 दिन का किया गया है। अब तक कार्य में चिह्नित लोगों के टीकाकरण में काफी गैप आ रहे हैं। सभी ध्यान दें कि आखिर इसमें कितने बाहर रहते हैं और कितने इंकार कर रहे हैं। सही आंकड़ा एकत्रित करेंगी तो फिर कार्य करने में आसानी होगी। जहां लोग इंकार कर रहे हैं, वहां ग्राम प्रधान व गणमान्य नागरिकों से सहयोग लें, नहीं मान रहे हैं तो भी बताएं, जिससे इस दिशा में अधिकारियों व प्रशासन के लोगों के सहयोग से इन्हें जागरूक किया जा सके। चिकित्साधिकारी डा. संजय गुप्ता ने कहा कि पहली डोज जो बचे हैं और दूसरे डोज वाले लोग हैं, उन्हें घर पर जाकर टीकाकरण करें। सर्वे में गंभीरता दिखाएं, किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

कार्यक्रम प्रबंधक अनिल यादव ने अगले चार दिनों में अभियान के दौरान कैसे कार्य किया जाना है, इसकी रूपरेखा पर चर्चा की। डा. संदीप, डा. संजीव, अजीत त्रिपाठी, हनुमंत, प्रियंका, ज्योति, अमित मिश्रा, अरूण मिश्रा, रिजवाना अंसारी, ओम प्रकाश त्रिपाठी, वीरेंद्र त्रिपाठी, सनव्वर अली, श्रंखला, रीना तिवारी, मंजू सिंह, सोनी यादव आदि उपस्थित रहे। कागज में लगा दिया कोरोना का दूसरा डोज सिद्धार्थनगर : कोरोना टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मी मनमानी कर रहे हैं। घर पर बैठकर ही कोरोना का टीकाकरण हो जा रहा है। दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें एक महिला समेत दो पात्र को पहली डोज लगाई गई। जब दूसरा डोज लगाने के लिए वह अस्पताल पहुंचे तो उन्हें मालूम चला कि दूसरा डोज लगाया जा चुका है। अब दोनों पात्रों ने अधिकारियों से इसकी शिकायत की है।

नौगढ़ ब्लाक के सिरवत गांव निवासी शिक्षामित्र प्रतिमा शुक्ला पत्नी सूर्यप्रताप शुक्ला ने आरोप लगाया कि 18 जून को सीएचसी शोहरतगढ़ में कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड टीका का पहला डोज लगवाया था। इसके बाद दूसरा डोज लगवाने के संबंध में कोई मैसेज नहीं आया। मंगलवार को दूसरा डोज लगवाने के लिए जिला अस्पताल में पहुंची। वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि उन्हें तो दूसरा डोज लगा दिया गया है। इतना बताने के बाद उन्होंने आगे कोई बात करने से मना कर दिया। वहीं जोगिया ब्लाक के सेमरा खुर्द गांव निवासी राघवेंद्र पुत्र रामनरेश ने बताया कि सीएचसी जोगिया में पहला डोज लगवाया था। जब दूसरा लगवाने गए तो मालूम चला कि वह लगा दिया गया है। एसीएमओ डा. सौरभ चतुर्वेदी ने बताया कि अभी मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.