खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिठाई की दुकानों से लिए नमूने

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बुधवार को एक दर्जन मिष्ठान की दुकानों पर जांच की और नमूने एकत्र किए। दुकानदारों को जांच के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 12:00 AM (IST)
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिठाई की दुकानों से लिए नमूने
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिठाई की दुकानों से लिए नमूने

सिद्धार्थनगर: खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बुधवार को एक दर्जन मिष्ठान की दुकानों पर जांच की और नमूने एकत्र किए। दुकानदारों को जांच के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। दीपावली पर्व को देखते हुए मिलावटी मिठाइयों पर अंकुश लगाने और लोगों को बीमारियों से बचाव के उद्देश्य खाद्य सुरक्षा टीम के अभिहित अधिकारी गिरजेश कुमार दूबे के नेतृत्व में बभनी बाजार, लालपुर, पकड़ी आदि जगहों पर दुकानों से बर्फी, पापडी, कराची हलुवा आदि मिठाई व खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए।

खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य लाइसेंस की शर्तों का पालन करने के साथ विक्रेता को लाइसेंस दुकान पर लगाने का निर्देश दिया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय तिवारी ने कहा कि खाद्य पदार्थ के नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल की जांच रिपोर्ट में अगर नमूना मानक स्तर का नहीं पाया जाता है तो संबंधित खाद्य प्रतिष्ठान के मालिक के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी चन्द्र भानु, प्रतिमा उपाध्याय, विजय कुमार, आशुतोष कुमार सिंह, रविद्र वर्मा आदि लोग शामिल रहे। जर्जर सड़क का मरम्मत न होने पर धरने की चेतावनी सिद्धार्थनगर : मिठवल ब्लाक के टेढि़या चौराहे से गौरागढ़ जाने वाले मार्ग का मरम्मत न होने से नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। उक्त मार्ग के जीर्णोद्धार लिए संघर्षरत समाज सेवी अब्दुल सलाम चौधरी ने कहा कि बीते जून माह में उपजिलाधिकारी को उक्त मार्ग सहित 10 मार्गों के मरम्मत हेतु ज्ञापन भी सौंपा था, तब लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके का मुआयना करने आए भी थे, पर स्थिति जस की तस बनी है। सलाम ने कहा कि मार्ग के दयनीय हालत को लेकर क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। शीघ्र ही अगर रोड का निर्माण न हुआ तो विभाग के विरुद्ध हम लोग धरना प्रर्दशन को बाध्य होंगे।

chat bot
आपका साथी