दिल्ली से आई टीम ने जानी योजनाओं की हकीकत

दिल्ली से आई नेशनल लेवल मानीटर टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी गांवों में कार्यक्रम लगाकर भारत सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की हकीकत देखी। ब्लाक प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराए गए अभिलेख के माध्यम से लाभार्थियों से पूछताछ भी की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:24 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:24 AM (IST)
दिल्ली से आई टीम ने जानी योजनाओं की हकीकत
दिल्ली से आई टीम ने जानी योजनाओं की हकीकत

सिद्धार्थनगर : दिल्ली से आई नेशनल लेवल मानीटर टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी गांवों में कार्यक्रम लगाकर भारत सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की हकीकत देखी। ब्लाक प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराए गए अभिलेख के माध्यम से लाभार्थियों से पूछताछ भी की।

राष्ट्रीय स्तर मानीटर टीम के अधिकारी अनिल ओझा ने इटवा ब्लाक के पिपरा छंगत, कठेला शर्की और पिपरी बुजुर्ग में कार्यक्रम लगाया। जिसमें मनरेगा, आवास, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, पेंशन, कृषि सिचाई, आयुष्मान भारत योजना, उज्जवला सहित भारत सरकार वित्त पोषित सभी योजनाओं की बारीकी से जांच की। एक-एक लाभार्थी को बुलाकर उनसे योजना के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों से पूछताछ के बाद आवास, सड़क से संबंधित योजना में स्थलीय निरीक्षण भी किया। खंड विकास अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, सचिव मुख्तार अली व मनोज कुमार, एपीओ फुरकान अहमद आदि उपस्थित रहे।

बिस्कोहर प्रतिनिधि के अनुसार अनिल कुमार ओझा की टीम ने केंद्रीय सरकार से जुड़ी योजनाओं पर जांच की। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी फीडबैक लिया। विमला, आरती, मनीषा, सफीकुन्निशा से मधुपालन के बारे में जानकारी ली। विद्यालय की स्थित पर नाराजगी जताई। गुड्डू खान, कबूतरा, गोजाई ने शिकायत की, कि उन लोगों को मनरेगा में कार्य नहीं दिया जा रहा है। संबंधित के जाब कार्ड की जांच की और बताया कि बरसात में मनरेगा काम बंद रहता है, जैसे ही शुरू होगा, सभी रोजगार दिया जाएगा।

विकास खंड अधिकारी धन†जय सिंह ने वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, आयुष्मान, उज्ज्वला गैस आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। शाहिद सिराज, केसी यादव, बंशीधर गुप्त, सचिव हरी राम चौधरी, रण विजय सिंह, प्रतीक रावत, पंकज, पुरुषोत्तम चौधरी राम विलास गुप्त, नीरज कुमार सिंह, लवकुश चौरसिया, मूसे गुप्ता, रब्बान खान, मनुल्लाह, नन्हू गुप्ता, राम नरेश यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी